सूरज की तरफ बढ़ रहा विशालकाय धूमकेतु, धरती पर मंडरा रहा बड़ा खतरा?

धूमकेतु बहुत कम सोलर सिस्टम से होकर गुजरते हैं. इस विशालकाय धूमकेतु (Massive Comet) का आकार मंगल ग्रह के चांद से बड़ा है और ये सूरज की तरफ बढ़ रहा है. 

सूरज की तरफ बढ़ रहा विशालकाय धूमकेतु, धरती पर मंडरा रहा बड़ा खतरा?

नई दिल्ली: एक विशालकाय धूमकेतु ( Massive Comet) सूरज (Sun) की तरफ बढ़ रहा है, जिसका आकार मंगल ग्रह के चांद (Moons of Mars) से भी बड़ा है. इस खोज ने वैज्ञानिकों को अचंभे में डाल दिया है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये साल 2031 में सूरज (Sun) के सबसे नजदीक पहुंचेगा, लेकिन राहत की बात ये है कि इस धूमकेतु (Comet) के धरती (Earth) से टकराने का कोई खतरा नहीं है.

धूमकेतु का आकार बहुत बड़ा 

एक स्टडी के मुताबिक, सूरज की तरफ बढ़ते इस विशाल धूमकेतु का आकार बहुत बड़ा है और इतना बड़ा धूमकेतु अब तक नहीं देखा गया था. धूमकेतु बहुत कम सोलर सिस्टम से होकर गुजरते हैं. सूरज की तरफ बढ़ता ये धूमकेतु एक ऐसी खोज है, जिसने एस्ट्रोनॉमर्स को हैरान कर दिया है. अनुमान है कि इसका Diameter करीब 150 km है. 

इससे पहले की गई स्टडीज में अनुमान लगाया गया था कि धूमकेतु का Diameter 125 मील (200 किलोमीटर तक) हो सकता है, लेकिन The Astrophysical Journal Letters में छपी नई स्टडी के मुताबिक, ये 93 मील (150 किलोमीटर) तक है.

यहां हर 90 मिनट में उगता और ढलता है सूरज, NASA ने बताई पूरी स्टोरी

डार्क एनर्जी सर्वे 

इस साल 2021 की शुरुआत में डार्क एनर्जी सर्वे की रिकॉर्डेड सूचनाओं को देखते हुए ये खोज की गई है. इस धूमकेतु का ऑफिशियल नाम Comet C/2014 UN271 है, पर इसे Comet Bernardinelli-Bernstein के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि, इसकी खोज  Pedro Bernardinelli और Gary Bernstein ने की है. ये दोनों University of Pennsylvania से जुड़े हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.