ऑस्ट्रेलियन ओपन: शारापोवा और नडाल का जीत से आगाज, गुणेश्वरन पहला ही मैच हारे

जर्मनी की एंजलिक केर्बर, फ्रांस के गेल मोंफिल्स, दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन भी दूसरे दौर में पहुंचे. लातविया की येलेना ओस्तापेंको पहले दौर में हारीं. 

ऑस्ट्रेलियन ओपन: शारापोवा और नडाल का जीत से आगाज, गुणेश्वरन पहला ही मैच हारे
रूस की मारिया शारापोवा ने पहले दौर में क्वालीफायर हैरी डार्ट को ब्रिटेन की डार्ट को 6-0, 6-0 से हराया. (फोटो: IANS)

मेलबर्न: रूस की मारिया शारापोवा और  स्पेन के राफेल नडाल ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2019) में जीत से शुरुआत की है. केविन एंडरसन, गेल मोंफिल्स और एंजलिक केर्बर, स्लोने स्टीफंस ने भी टूर्नामेंट के पहले दिन सोमवार (14 जनवरी) को अपने-अपने मुकाबले जीतकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है. लेकिन लातविया की येलेना ओस्तापेंको पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गई हैं. 

दूसरी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल ने पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 7-7 से हराया. उन्हें यह मुकाबला जीतने में सवा दो घंटे लगे. दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन, फ्रांस के गेल मोंफिल्स, नीदरलैंड के रॉबिन हॉसे, रूस के कारेन खाचानोव, स्पेन के फर्नांडो वर्दास्को भी अगले दौर में पहुंच गए हैं. उधर, 13वीं वरीयता प्राप्त काइल एडमंड को उलटफेर का शिकार हो गए. 57वीं रैंकिंग वाले चेक गणराज्य के टॉमस बेर्डिच ने ब्रिटेन के एडमंड को 6-3, 6-0, 7-5 से हराया. 

Rafael Nadal
राफेल नडाल. (फोटो: PTI) 

अमेरिका के फ्रांसेस से हारे गुणेश्वरन
भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन का सफर पहले ही दौर में थम गया. 112वीं रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी का टूर्नामेंट में पहला मुकाबला अमेरिका के फ्रांसेस टिफोए से हुआ. 39वीं रैंकिंग वाले फ्रांसेस टिफोए ने भारतीय क्वालिफायर गुणेश्वरन को 7-6(), 6-3, 6-3 से हराया. यह मुकाबला एक घंटे 52 मिनट तक चला. 

यह भी पढ़ें: अस्त्रा शर्मा की ऑस्ट्रेलियन ओपन में धमाकेदार एंट्री, एक जीत की कमाई पूरे करियर से ज्यादा

एंजलिक केर्बर ने पोलोना को हराया
मारिया शारापोवा ने टूर्नामेंट के पहले दिन महिला सिंगल्स के पहले दौर के मैच में क्वालीफायर हैरी डार्ट को आसानी से हरा दिया. रूसी स्टार शारापोवा ने ब्रिटेन की डार्ट को 6-0, 6-0 से मात दी. दूसरी वरीयता प्राप्त जर्मनी की एंजलिक केर्बर ने स्लोवेनिया की पोलोना हर्यकॉग को 6-2, 6-2 से हराया. ऑस्ट्रेलिया की अस्त्र शर्मा ने अपने ही देश की प्रिसिला हॉन को 7-5, 4-6, 6-1 से मात दी. 

मारिया साकारी ने ओस्तापेंको को हराया
अमेरिका की स्टीफंस स्लोने ने पहले दौर के मैच में अमेरिका की टेलर टाउनसेंड को 6-4, 6-2 से मात दी. लातविया की ओस्तापेंको को उलटफेर का शिकोर होना पड़ा. उन्हें उरुग्वे की मारिया साकारी ने तीन सेटों तक चले मुकाबले में 6-1, 3-6, 6-2 से परास्त किया. फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया, ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने भी अपने मुकाबले जीत लिए.