इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं Rafael Nadal, बनेंगे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले टेनिस प्लेयर
Advertisement

इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं Rafael Nadal, बनेंगे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले टेनिस प्लेयर

स्पेन के राफेल नडाल की गिनती दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में होती है. उनकी खतरनाक सर्विस के सभी दीवाने हैं. राफेल नडाल धमाकेदार तरीके से सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर फाइनल में पहुंच गए हैं. 

 

twitter

मेलबर्न: स्पेन के राफेल नडाल की गिनती दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में होती है. उनकी खतरनाक सर्विस के सभी दीवाने हैं. राफेल नडाल धमाकेदार तरीके से सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर फाइनल में पहुंच गए हैं. इसी के साथ वह इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं. अगर वह फाइनल मुकाबला जीत लेते हैं, तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे, जो इससे पहले टेनिस की दुनिया में कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है. 

  1. नडाल ने जीता सेमीफाइनल मुकाबला 
  2. इतिहास रचने के करीब राफेल नडाल 
  3. फेडरर-नोवाक हैं बाहर

सेमीफाइनल में दर्ज की धमाकेदार जीत 

स्पेन के 35 साल के राफेल नडाल ने इस धुरंधर ने इटली के मात्तेओ बेरेत्तिनी को 6-3, 6-2, 3-6, 6-3 से हराकर छठी बार आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में प्रवेश कर लिया .साल के इस पहले ग्रैंडस्लैम से पूर्व कोरोना संक्रमण और चोटों से जूझते आए नडाल को खुद पता नहीं था कि उनका सफर कितना लंबा होगा. उन्होंने तैयारी के लिए हुआ एक टूर्नामेंट जीता और यहां लगातार छह मैच जीत चुके हैं. अब उनका सामना अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव और स्टेफानोस सिटसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

 

 

बनेंगे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले टेनिस प्लेयर 

अगर राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लेते हैं, तो उनके नाम 21 ग्रैंडस्लैम खिताब हो जाएंगे और इसी के साथ वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पुरूष टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके साथ ही सभी चार ग्रैंडस्लैम कम से कम दो बार जीतने वाले दूसरे पुरूष खिलाड़ी बन जाएंगे. अभी उनके नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं और वह रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच की बराबरी पर खड़े हैं. नडाल ने कहा, ‘मेरा फोकस सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब पर है. मैं यहां थोड़ा बदकिस्मत रहा और चोटों के कारण कई बार नहीं जीत सका. एक बार यहां जीता है और कभी सोचा नहीं था कि 2022 में फिर जीत के करीब पहुंच सकूंगा.’

शानदार तरीके से जीता मुकाबला 

अब तक सिर्फ एक बार 2009 में आस्ट्रेलियाई ओपन जीत सके नडाल ने पहले दोनों सेटों में दबदबा बनाए रखा और इतालवी प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट के चारों ओर घुमाया. दूसरे सेट में उन्होंने 4-0 की बढत बना ली और सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेत्तिनी 11 प्रयासों में सिर्फ एक बार अपनी दूसरी सर्विस पर अंक बना सके. भारी बारिश के कारण रॉड लावेर एरेना की छत बंद कर दी गई जिससे भीतर काफी उमस हो गई थी. ऐसे में गेंद भारी और सपाट हो गई थी. पहले दो सेट में सभी लंबी रेलियां छठी वरीयता प्राप्त स्पेनिश धुरंधर नडाल के पक्ष में गई. तीसरे सेट में बेरेत्तिनी ने वापसी की और आठवें गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बनाकर दूसरे को भुनाया और 5-3 की बढत बना ली. उन्होंने अगले गेम में सर्विस बरकरार रखते हुए लगातार चार अंकों के साथ मैच को चौथे सेट में खिंचा.

फेडरर-नोवाक हैं बाहर
 
ऑस्ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं जबकि नौ बार के विजेता नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों का पालन नहीं करने के कारण टूर्नामेंट से एक दिन पहले निर्वासित कर दिया गया. सेमीफाइनल मैच नडाल ने चौथे सेट में जीता था. आठवें गेम में नडाल ने उनकी सर्विस तोड़ी और मैच अपने नाम कर लिया. 

Trending news