स्विस ओपन: साई प्रणीत ने किया बड़ा उलटफेर, ओलंपिक चैंपियन को हराकर फाइनल में पहुंचे

बैडमिंटन: बीसाई प्रणीत ने स्विस ओपन के सेमीफाइनल में दो बार के विश्व चैंपियन को हराया. लक्ष्य सेन चाइना मास्टर्स का सेमीफाइल हारे. 

स्विस ओपन: साई प्रणीत ने किया बड़ा उलटफेर, ओलंपिक चैंपियन को हराकर फाइनल में पहुंचे
साई प्रणीत. (फाइल फोटो)

बासेल (स्विट्जरलैंड): भारत के खिलाड़ी बीसाई प्रणीत ओलंपिक चैंपियन चेन लोंग को हरा कर स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं. बीसाई प्रणीत की जीत को टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर कहा जा रहा है. उनकी विश्व रैंकिंग 22 है. चीन के चेन लोंग दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी हैं. चेन लोंग को टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता दी गई थी. बीसाई प्रणीत गैरवरीय खिलाड़ी के तौर पर उतरे हैं. 

26 वर्षीय भारतीय शटलर ने शनिवार को पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त चेन लोंग को 21-18, 21-13 से हराया. 46 मिनट तक चले इस मैच में पहला गेम कुछ कांटे का रहा लेकिन दूसरे गेम में प्रणीत लगातार चेन लोंग पर हावी रहे. 30 वर्षीय चेन लोंग एक ओलंपिक गोल्ड के अलावा दो विश्व चैंपियनशिप की ट्रॉफी भी जीत चुके हैं. 

साई प्रणीत से उनका मुकाबला चौथी बार हो रहा था. इस मैच से पहले चेन लोंग 2-1 की जीत के साथ बेहतर स्थिति में थे. लेकिन साई प्रणीत ने मैच जीतकर मुकाबला 2-2 कर लिया है. हैदराबाद के बीस साई प्रणीत का फाइनल में चीन के शी युकी से मुकाबला होगा. टॉप सीड शी युकी ने इंडोनेशिया के एंटोनी सिनिसुका गिनटिंग को 21-9, 21-17 से मात दी. बीसाई प्रणीत ने आखिरी खिताब 2017 में जीता था. 

उधर, चाइना ओपन मास्टर्स टूर्नामेंट में लक्ष्य सेन की चुनौती सेमीफाइनल में थम गई. भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी को चीन के वेंग होंगयांग के हाथों 9-21, 21-12, 17-21 से हार मिली. रविवार को फाइनल में होंगयांग का सामना लियू हाइचाओ से होगा, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में मलेशिया के इस्कंदर जुल्करनैन को 21-9 20-22 21-16 से हराया. 

(इनपुट: भाषा)