close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चैंपियंस लीग: लिवरपूल क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली EPL की चौथी टीम बनी, बायर्न को हराया

लिवरपूल से पहले प्रीमियर लीग (EPL) की 3 टीमें मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम हॉट्सपर भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं. 

चैंपियंस लीग: लिवरपूल क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली EPL की चौथी टीम बनी, बायर्न को हराया
लिवरपूल के मोहम्मद सालाह (बाएं) और बायर्न म्यूनिख के डिफेंडर मैट्स हमल्स. (फोटो: PTI)

म्यूनिख: इंग्लिश क्लब लिवरपूल (Liverpool) ने यूरोपीय चैंपियंस लीग (Champions League) के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने बुधवार को राउंड ऑफ-16 के दूसरे लेग के मुकाबले में जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख (Bayern Munich) को 3-1 हराया. उसकी ओर से फॉरवर्ड सादियो माने (Sadio Mane) ने दो गोल दागे. दोनों टीमों के बीच  राउंड ऑफ-16 का पहला लेग गोलरहित बराबरी पर छूटा था. इस तरह लिवरपूल की बुधवार की जीत निर्णायक साबित हुई. लिवरपूल की टीम पिछले साल फाइनल तक पहुंची थी. 

लिवरपूल (Liverpool) चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली आठवीं और आखिरी टीम है. मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, टॉटेनहम हॉट्सपर, युवेंटस, अजैक्स, पुर्तगाल पोर्टो और बार्सिलोना की टीमें भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं. क्वार्टर फाइनल का ड्रॉ 15 मार्च को निकाला जाएगा. लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली आठ में से चार टीमें इंग्लैंड की हैं. चार अन्य टीमें स्पेन, इटली, पुर्तगाल और नीदरलैंड की हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: 0-2 से पिछड़ने के बाद पहली बार जीता ऑस्ट्रेलिया, वनडे सीरीज के 5 दिलचस्प फैक्ट

इंग्लिश क्लब लिवरपूल ने बुधवार को मेजबान जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. पहले हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. मैच का पहला गोल लिवरपूल ने किया. सादियो माने ने 26वें मिनट में डिफेंडर वर्जिल वेन डाइक के पास पर करीब 18 गज की दूरी से गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई. 

मेजबान बायर्न की टीम जल्द ही वापसी करने में कमयाब रही और 39वें मिनट में डिफेंडर जोल मैटिप के ओन गाले ने उसे बराबरी दिला दी. हालांकि, लिवरपूल ने ज्यादा देर तक मुकाबला बराबर नहीं रहने दिया. उसने दूसरे हॉफ में लगातार अटैकिंग फुटबॉल खेला. मैच के 69वें मिनट में लिवरपूल को कॉर्नर मिला. इस पर वेन डाइक ने हेडर के जरिए गोल करते हुए लिवरपूल को फिर से बढ़त दिला दी. 

दूसरा गोल करने के बाद लिवरपूल का खेल और आक्रामक हो गया. उनकी तेजी के सामने बायर्न के फुटबॉलर पिछड़ते दिखे. सादिययो माने ने इसका फायदा उठाया और 84वें मिनट में गोल करके लिवरपूल की जीत सुनिश्चित कर दी. क्वार्टर फाइनल के पहले लेग के मैच नौ और 10 अप्रैल को होंगे. दूसरे लेग के मैच 16 और 17 अप्रैल को खेले जाएंगे.