ये हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' जीतने वाले 3 भारतीय क्रिकेटर
Advertisement
trendingNow1716301

ये हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' जीतने वाले 3 भारतीय क्रिकेटर

भारत के कई खिलाड़ियों टेस्ट में अपनी टीम को कामयाबी के शिखर पर पहुंंचाया है, जिसकी बदौलत उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का भी अवॉर्ड कई बार मिला है.

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट यानि टेस्ट क्रिकेट में हर खिलाड़ी को अग्नि परीक्षा देने पड़ती है. ये एक ऐसा प्रारूप है जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए खिलाड़ियों को पूरी टीम के सहयोग की जरूरत होती है. एक महान क्रिकेटर ही टेस्ट क्रिकेट में अपना डंका बजाने में कामयाब होता है. ऐसा नहीं है कि टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट छोटी है, हां मगर बाकी दोनों प्रारूपों की तुलना में जरूर छोटी है. 

  1. सचिन इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' जीतने वाले खिलाड़ी हैं.
  2. 'द वाल' राहुल द्रविड़ को 16 साल के अपने करियर में 11 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला था.
  3. अनिल कुंबले ने अपने 18 साल के शानदार करियर में 10 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता था.

यह भी पढ़ें- लाहौर में जन्मे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर को आज भी है इस एक चीज का अफसोस

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के खजाने में कई ऐसे धुरंधर हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपना जलवा खूब दिखाया है और टीम इंडिया का डंका पूरे वर्ल्ड में बजाया है. हालांकि बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी टेस्ट क्रिकेट में दोनों ही आसान नहीं हैं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब पाने कि लिए भी खिलाड़ियों को जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको ऐसे ही भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब अपने नाम किया है.  

सचिन तेंदुलकर 
क्रिकेट की दुनिया के तमाम बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले 'गॉड ऑफ क्रिकेट' सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)यहां भी सबसे आगे हैं. जी हां, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' जीतने वाले खिलाड़ी हैं. तेंदुलकर ने अपने शानदार करियर में कुल 200 टेस्ट मुकाबले खेले थे जिनमें उन्हें 14 बार 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया था. सचिन के नाम ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

राहुल द्रविड़ 
'मिस्टर भरोसेमंद' राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है. राहुल द्रविड़ ने समय-समय पर अपनी टीम को मुश्किलों से निकाला है. वैसे भी उन्हें टेस्ट क्रिकेट में महारथ हासिल थी, जो उन्होंने कई बार अपने प्रदर्शन से साबित भी किया था. द्रविड़ ने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में कुल 164 टेस्ट मुकाबले खेले थे जिनमें उन्हें 11 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला था.

अनिल कुंबले 
अब बात करते हैं टीम इंडिया के एक और महान खिलाड़ी अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बारे में. इस पूर्व गेंदबाज के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. साथ ही आज की लिस्ट में कुंबले का नाम तीसरे नंबर पर है. भारत के सबसे बड़े मैच विनर अनिल कुंबले ने अपने 18 साल के लंबे और शानदार क्रिकेट करियर में कुल 132 टेस्ट मैच खेले थे और इस दौरान उन्होंने 10 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता था. 

Trending news