ये हैं IPL में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 दिग्गज क्रिकेटर

किसी भी टीम की कामयाबी इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी कमान किसके हाथों में है, एक कप्तान टीम की किस्मत बदल सकता है.

ये हैं IPL में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 दिग्गज क्रिकेटर
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: यूएई में होने वाले आईपीएल 2020 टूर्नामेंट के लिए दुनिया भर के खिलाड़ियों ने अभी से अपनी कमर कस ली हैं. देखने वाली बात ये होगी कि इस बार आखिर ट्रॉफी  किस टीम के हाथों में होगी? वहीं ये तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी टीम के प्रदर्शन में एक अच्छे कप्तान का कितना अहम किरदार होता है. जब एक मजबूत खिलाड़ी के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो उस टीम को ऊंचाइयों से कोई दूर नहीं कर सकता. आईपीएल में भी ऐसा साफ तौर पर देखा गया है, इसीलिए आज की इस खास पेशकश में हम आपको उन क्रिकेटर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की है.

यह भी पढ़ें- जब आखिरी टेस्ट में ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने से चूक गए थे सर डॉन ब्रैडमैन

1. विराट कोहली 
शुरुआत करते हैं रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम से. विराट साल 2013 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कैप्टन हैं, हालांकि इस दौरान कोहली एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाए. बावजूद इसके विराट अब तक टीम के कैप्टन के पद पर बने हुए हैं. आपको बता दें कि कोहली ने अब तक आईपीएल में बतौर कैप्टन 110 मैच खेले हैं, जिसमें से 49 जीते और 55 हारे हैं.

2. रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब कैप्टन हैं. उन्होंने आईपीएल में साल 2013 से साल 2019 तक 104 मैचों में टीम की कमान संभाली है, जिनमें से मुंबई इंडियंस ने 60 मैच जीते हैं और 42 मैच हारे हैं. इतना ही नहीं रोहित ने 4 बार मुंबई इंडियंस को आईपीएल की ट्रॉफी दिलाने में सबसे अहम भूमिका अदा की  है.

3. महेंद्र सिंह धोनी 
एमएस धोनी (MS Dhoni) साल 2008 से ही सीएसके के कैप्टन हैं. धोनी की कप्तानी में उनकी टीम 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है. धोनी ने एक सीजन राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की भी कप्तानी की है. अपने आईपीएल करियर में धोनी ने 174 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें उन्होंने 104 में जीत तो वहीं 69 में हार का सामना किया है.

4. गौतम गंभीर 
गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने साल 2012 और साल 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था. इसके अलावा गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं. गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में 129 मुकाबलों में कप्तानी की जिनमें से उन्होंने 71 मैच जीते और 57 हारे.