T20 World Cup 2024 : T20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में 7 टीमों की एंट्री, दो के बीच आखिरी स्पॉट की जंग, क्या होगा उलटफेर?
Advertisement
trendingNow12294887

T20 World Cup 2024 : T20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में 7 टीमों की एंट्री, दो के बीच आखिरी स्पॉट की जंग, क्या होगा उलटफेर?

भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका समेत अब तक कुल 7 टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. एक स्पॉट बचा है और इसके लिए दो टीमों के बीच जंग जारी है. बता दें कि सुपर-8 के मुकाबले 19 जून से खेले जाएंगे.

T20 World Cup 2024 : T20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में 7 टीमों की एंट्री, दो के बीच आखिरी स्पॉट की जंग, क्या होगा उलटफेर?

T20 World Cup Super 8 : अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे T20 वर्ल्ड कप 2024 के 35 मुकाबले हो चुके हैं. इन मैचों के बाद सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने वाली सात टीमें भी तय हो चुकी हैं. अब सुपर-8 में एक और जगह बची है, जिसके लिए दो टीमें जोर आजमाइश लगा रही हैं. ये टीमें बांग्लादेश और नीदरलैंड हैं. दोनों ग्रुप-डी में हैं, जहां से साउथ अफ्रीका सुपर-8 में एंट्री ले चुकी है. देखना मजेदार होगा कि कौन सी टीम अगले राउंड का टिकट कटाती है.

इन टीमों को मिला सुपर-8 का टिकट

ग्रुप-ए से भारत और मजेबान अमेरिका ने सुपर-8 के टिकट पक्का किया. वहीं, ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सुपर-8 में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया की आखिरी ग्रुप मैच में जीत ने इंग्लैंड को अगले राउंड में जगह दिलाई. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज ने सुपर-8 में जगह पक्की की. चौथे यानी ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. नीदरलैंड या बांग्लादेश में से आज (16 जून) फैसला हो जाएगा कि ग्रुप की दूसरी कौन सी टीम सुपर-8 में पहुंचेगी.

बांग्लादेश या नीदरलैंड किसका पलड़ा भारी?

बांग्लादेश और नीदरलैंड दोनों ही टीमों का आखिरी ग्रुप मैच बचा हुआ है. 3-3 मैचों के बाद बांग्लादेश (4 अंक) दूसरे पायदान और नीदरलैंड (2 अंक) तीसरे पायदान पर है. अगर बांग्लादेश अपना आखिरी मैच जीत लेता है तो वो सुपर-8 में पहुंच जाएगा. वहीं, नीदरलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अपना बचा हुआ मैच बड़े अंतर से जीतना होगा और बांग्लादेश की हार की दुआ भी करनी होगी. अगर ऐसा हुआ तो दोनों टीमों के 4-4 अंक रहेंगे और बेहतर रनरेट वाली टीम सुपर-8 में जगह बनाएगी.

ये टीमें पहले ही राउंड से बाहर

श्रीलंका, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी चैंपियन टीमें इस टूर्नामेंट के दूसरे राउंड तक भी नहीं पहुंच सकीं और बाहर हो गईं.  ग्रुप-ए से कनाडा, पाकिस्तान और आयरलैंड को बाहर होना पड़ा. ग्रुप-बी से स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान की टीम का सफर खत्म हुआ. वहीं, ग्रुप-सी से न्यूजीलैंड, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी की टीम एलिमिनेट हुईं. चौथे यानी ग्रुप-डी से नेपाल और श्रीलंका बाहर हो चुके हैं. बांग्लादेश या नीदरलैंड में से एक और टीम बाहर होगी.

Trending news