Alastair Cook: टेस्ट के इस महान बल्लेबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 20 साल के करियर पर लगा विराम
Advertisement

Alastair Cook: टेस्ट के इस महान बल्लेबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 20 साल के करियर पर लगा विराम

Retirement: वर्ल्ड कप के बीच इंग्लैंड के महान टेस्ट बल्लेबाज ने शुक्रवार को पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ एलिस्टर कुक के 20 साल के लंबे क्रिकेट करियर पर विराम भी लग गया.

Alastair Cook: टेस्ट के इस महान बल्लेबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 20 साल के करियर पर लगा विराम

Alastair Cook Retirement : इंग्लैंड के महान टेस्ट बल्लेबाज एलिस्टर कुक (Alastair Cook) ने शुक्रवार को पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ कुक के 20 साल के लंबे क्रिकेट करियर पर विराम भी लग गया. इंग्लैंड की कप्तानी संभाल चुके इस दिग्गज ने अभी तक अपने अगले कदम के बारे में जानकारी नहीं दी है.

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला इंग्लिश खिलाड़ी

इंग्लैंड के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलिस्टर कुक ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. अपनी पीढ़ी के अग्रणी बल्लेबाजों में से एक एलिस्टर कुक के इस फैसले को लेकर अटकलें काफी पहले से लगाई जा रही थीं. काउंटी चैंपियनशिप के अंतिम राउंड के आसपास ये अटकलें और तेज हो गई थीं कि 38 वर्षीय कुक अपने करियर को अलविदा कहने के लिए तैयार हैं. हालांकि एसेक्स ने उन रिपोर्ट को तवज्जो नहीं दी, जबकि क्लब अभी भी डिवीजन वन खिताब के लिए दौड़ में है. क्लब ने कहा कि कुक सीजन के अंत में अपने भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठेंगे लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने अब अपने फैसले की पुष्टि ही कर दी.

20 साल के लंबे करियर पर ब्रेक

एलिस्टर कुक ने एसेक्स वेबसाइट पर पोस्ट अपने बयान में कहा, 'आज मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं. इस खेल को अलविदा कहना आसान नहीं है. दो दशकों से अधिक समय से क्रिकेट मेरे लिए बहुत ज्यादा अहम रहा है. इसने मुझे उन स्थानों का अनुभव करने की अनुमति दी जहां मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं जा पाऊंगा, उन टीमों का हिस्सा बनूंगा जिन्होंने ऐसी चीजें हासिल की हैं जो मैं कभी नहीं कर सकता था. सबसे महत्वपूर्ण बात, गहरी दोस्ती बनाई जो ताउम्र रहेगी.'

खुश हूं कि...

कुक ने आगे लिखा, 'आठ साल के लड़के से, जो पहली बार विकम बिशप्स अंडर-11 के लिए खेला था, से लेकर अब तक मैं गर्व के साथ दुख वाली अजीब भावना के साथ ये घोषणा कर रहा हूं. हालांकि मैं अविश्वसनीय रूप से खुश हूं.' बता दें कि कुक ने अपने करियर में 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाए. इसके अलावा वनडे में 92 मैचों में 3204 और 4 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 61 रन जोड़े. कुर ने टेस्ट करियर में 33 और वनडे में 5 शतक लगाए.

Trending news