close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका, स्टीव स्मिथ तीसरे टेस्ट से हुए बाहर

एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बाहर हो गए हैं. उनको दूसरे टेस्ट में लगी कन्कशन चोट टीम नहीं हुई है.

ASHES: ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका, स्टीव स्मिथ तीसरे टेस्ट से हुए बाहर
(फोटो:Reuters)

लंदन:  ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) अपनी कनक्शन चोट के कारण एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि लॉर्ड्स टेस्ट में कन्कशन चोट के कारण स्मिथ हेडिंगले, लीड्स में होने वाले टेस्ट मैच में नहीं खेल सकेंगे. स्मिथ को इस सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान इंग्लैंड के पेसर जोफ्रा आर्चर की बाउंसर गर्दन पर लगी थी. स्मिथ का मैच से बाहर होना ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 

पहला टेस्ट जिताया था स्मिथ ने
स्मिथ ने पहले टेस्ट में दो शतक लगाए थे. लॉर्ड्स टेस्ट में चोट लगने के बाद स्मिथ जमीन पर गिर पड़े थे, जिसके 8 ओवर बाद वे मैदान पर वापस खेलने भी आए थे. स्मिथ अपनी पारी में इसके बाद 12 रन जोड़ कर आउट हो गए थे. 92 रन पर आउट होने के बाद मैच के पांचवें दिन उन्हें टेस्ट से हटा दिया गया था.  उनकी जगह मार्नस लेबुचाने को खिलाया गया था. ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ था कि किसी खिलाड़ी को कन्कशन नियम के तहत बदला गया हो. 

स्मिथ को वापस बैटिंग के लिए नहीं आना चाहिए था
स्मिथ ने शुरुआती कन्कशन टेस्ट तो पास कर लिया था, लेकिन बाद में उनकी स्थिति खराब हो गई थी और फिर टेस्ट के बाद उन पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी. बताया गया कि स्मिथ से दोबारा पारी शुरू करवाना खतरनाक था.  हेडवे के मुख्य कार्यकारी ने ल्यूक ग्रिग्स ने कहा, “आपको ‘यदि संदेह हो तो’ की नीति अपनी चाहिए थी. कन्कशन के कारण देखने में परेशानी हो सकती है, दिमाग के काम करने की गति धीमी हो सकती है जिससे रिएक्शन टाइम बढ़ सकता है जो कि बहुत ही खतरनाक होता है.”

स्मिथ ने इस सीरीज की पिछली तीन पारियों में 142, 144 और 92 रन बनाए हैं. हाल ही में वे अपने इस प्रदर्शन के कारण आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर के बल्लेबाज भी बने हैं. उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए मार्नस लेबुचाने ने लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में 59 रन की पारी खेली थी. उन्हें भी जोफ्रा आर्चर ने अपनी बाउंसर्स से परेशान किया था. लेबुचाने की पारी के कारण ही ऑस्ट्रेलिया लॉर्ड्स टेस्ट ड्रॉ कर सका था.

स्मिथ के पास अभी ठीक होने में और सीरीज के चौथे टेस्ट लिए तैयार होने के लिए दो सप्ताह का समय है. मानचेस्टर में होने वाला यह टेस्ट चार सितंबर से शुरू होगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को डर्बी में तीन दिवसीय मैच 29 से 31 अगस्त तक खेलना है. पहला टेस्ट जहां ऑस्ट्रेलिया ने 251 रन से जीता था, वहीं दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने एक तरह से वापसी तो की थी लेकिन वह बारिश से प्रभावित इस मैच को जीत नहीं पाई थी. सीरीज में ऑस्ट्रेलिया अब भी 1-0 से आगे हैं.
(इनपुट रायटर्स)