बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इतिहास रचेंगे अश्विन! WTC में नंबर बनने से सिर्फ 1 कदम दूर
Advertisement
trendingNow12423757

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इतिहास रचेंगे अश्विन! WTC में नंबर बनने से सिर्फ 1 कदम दूर

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक ऐतिहासिक उपलब्धि से सिर्फ एक कदम दूर हैं. वह बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच ही यह कमाल कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में नंबर-1 बन सकते हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इतिहास रचेंगे अश्विन! WTC में नंबर बनने से सिर्फ 1 कदम दूर

IND vs BAN 1st Test : भारतीय टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इसका पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में है. टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस मुकाबले इतिहास रच सकते हैं. वह इतिहास रचने से सिर्फ 1 कदम दूर हैं. दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अश्विन इसी टूर्नामेंट में एक मामले में नंबर-1 बनने की दहलीज पर खड़े हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच उनके पास इस मुकाम पर पहुंचने का शानदार मौका होगा.

अश्विन के पास नंबर-1 बनने का मौका

अश्विन अगर बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लेने में सफल हो गए तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा बार यह कमाल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इस समय वह ऑस्ट्रेलियाई अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन के बराबर हैं. इन दोनों गेंदबाजों ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 10-10 बार यह कमाल किया हुआ है. अश्विन को नंबर-1 बनने के लिए सिर्फ 1 बार 5 विकेट हॉल लेने की जरूरत है. बता दें कि अश्विन 174 विकेट के साथ डब्ल्यूटीसी इतिहस में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं.

ये भी पढ़ें : 150 KMPH की स्पीड... IND vs BAN टेस्ट सीरीज में गदर मचाने को तैयार ये तूफानी बॉलर

150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं. नाथन लियोन और पैट कमिंस WTC में 150 से अधिक विकेट लेने वाले अन्य दो गेंदबाज हैं. हालांकि, अश्विन ने 150 विकेट का आंकड़ा सबसे तेजी से छुआ. उन्होंने सिर्फ 58 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की और इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए.

ये भी पढ़ें : गावस्कर का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन! आज तक कोई बराबरी भी नहीं कर सका

'दोहरा शतक' भी निशाने पर

अश्विन के निशाने पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 200 विकेट की उपलब्धि भी है. अब तक 174 विकेट चटका चुके अश्विन को यह दोहरा शतक पूरा करने के लिए 26 बल्लेबाजों का शिकार और करना है. बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में वह 200 विकेटों का आंकड़ा भी छू सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें फिरकी का जादू दिखाना होगा. अभी तक कोई भी गेंदबाज इस टूर्नामेंट में 200 विकेटों का आंकड़ा नहीं छू पाया है. लियोन (187) और कमिंस (175) भी पीछे हैं. 200 WTC विकेट पूरे करने वाले अश्विन पहले भारतीय होंगे, क्योंकि उनके बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय जसप्रीत बुमराह हैं, जो काफी पीछे हैं. बुमराह ने WTC में 110 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें : 26 साल के भारतीय से इम्प्रेस गांगुली, बताया टेस्ट का अगला सर्वकालिक महान खिलाड़ी

Trending news