गजब टैलेंट: गुमनाम बल्लेबाज ने बिना आउट खड़ा किया था रनों का पहाड़, ध्वस्त किया सचिन का 'महारिकॉर्ड'
Advertisement
trendingNow12404784

गजब टैलेंट: गुमनाम बल्लेबाज ने बिना आउट खड़ा किया था रनों का पहाड़, ध्वस्त किया सचिन का 'महारिकॉर्ड'

Sachin Tendulkar Record: टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे पुराना और कठिन फॉर्मेट है. बल्लेबाजों की असली परीक्षा इसी फॉर्मेट में होती है. गॉड ऑफ क्रिकेट का दर्जा लेने वाले भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रेडमैन ने इसमें महारत हासिल की. लेकिन 35 साल में डेब्यू करने वाले बल्लेबाज के सामने ये फेल नजर आए.

 

Sachin Tendulkar

Unbrekable Record of Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे पुराना और कठिन फॉर्मेट है. बल्लेबाजों की असली परीक्षा इसी फॉर्मेट में होती है. गॉड ऑफ क्रिकेट का दर्जा लेने वाले भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रेडमैन ने इसमें महारत हासिल की. जहां टेस्ट में पहाड़नुमा पारियों की बात आती है तो ब्रायन लारा जैसे महान बल्लेबाज का नाम याद आता है. उन्होंने इस फॉर्मेट में 375 और नाबाद 400 जैसे पहाड़नुमा स्कोर बनाए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट में बिना आउट हुए किस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. सचिन, लारा और ब्रेडमैन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज के सामने फेल नजर आए.

35 की उम्र में किया डेब्यू

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के किसी नामी बल्लेबाज के नाम नहीं है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के इस बैटर का नाम शायद ही किसी को याद हो. ये हैं एडम वोक्स, जिनका इंटरनेशनल करियर लंबा नहीं रहा. उन्होंने 58 मैच खेले, जिसमें  20 टेस्ट, 31 वनडे और 7 टी20I शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई सेलेक्टर्स ने उनके टैलेंट को परख नहीं पाया. जिसके चलते उनका इंटरनेशनल डेब्यू 35 साल की उम्र में हुआ.

सचिन तेंदुलकर के नाम था रिकॉर्ड

वोक्स ने 2015-16 में बिना आउट हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था. उन्होंने सचिन तेंदुलकर से नंबर-1 का ताज छीना. सचिन ने 2004 में लगातार दो टेस्‍ट में नाबाद रहे थे, उन्होंने 241*, 60*, 194* और 2 रन की पारियां खेली थी. बिना आउट हुए उन्होंने कुल 497 रन ठोक दिए थे. लेकिन एडम वोक्स मास्टर ब्लास्टर से कई रन आगे थे. उन्होंने बिना आउट हुए 614 रन ठोक डाले थे. 

दोहरे शतक का 'डबल डोज'
 
साल था 2015, जब एडम वोक्स ने अपने पूरे मूड में नजर आ रहे थे. उन्होंने दोहरे शतक का डबल डोज देकर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थीं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होबार्ट टेस्‍ट में उन्‍होंने नाबाद 269 और फिर मेलबर्न टेस्‍ट में शतकीय पारी खेली. इसके बाद 12 फरवरी 2016 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में टेस्‍ट खेले और फिर 239 रन बनाकर अपना विकेट गंवाा. इस तरह उन्होंने बिना आउट हुए टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बना दिया. 

 

Trending news