VIDEO: डॉन ब्रैडमैन के करीब होते जा रहे हैं स्टीव स्मिथ, गैरी सोबर्स की कर ली बराबरी

स्टीव स्मिथ अपने करियर में 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले ऑस्ट्रेलिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. 

VIDEO: डॉन ब्रैडमैन के करीब होते जा रहे हैं स्टीव स्मिथ, गैरी सोबर्स की कर ली बराबरी
स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर में सबसे तेज 6,000 रन पूरे किए (PIC : Reuters)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपने टेस्ट करियर के 6,000 रन पूरे कर लिए हैं. इसके साथ ही स्मिथ ने सबसे अधिक 6,000 पूरे करने वाले खिलाड़ी की सूची में वेस्टइंडीज के सर गारफील्ड सोबर्स के साथ दूसरा स्थान साझा किया है. स्मिथ इस तरह क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. स्मिथ और सोबर्स ने 111 पारियों में 6,000 रन पूरे किए हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 68 पारियों में 6,000 टेस्ट रन पूरे किए. 

इसके साथ ही स्मिथ अपने करियर में 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले ऑस्ट्रेलिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ा है. स्मिथ ने 30 साल से पहले यह मुकाम हासिल किया है. 

स्मिथ पहुंचे ब्रेडमैन और करीब, यूं ही चला बल्ला तो तोड़ देंगे 69 साल पुराना रिकॉर्ड

स्मिथ ने 60 टेस्ट मैचों में 5, 974 रन बनाए थे और सिडनी में जारी पांचवें टेस्ट मैच में नाबाद 44 रन बनाकर उन्होंने 6,000 रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल किया. 

स्मिथ के नाम 2017 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ साल 2017 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में नाबाद 102 रनों की पारी खेल यह मुकाम हासिल किया. हालांकि, यह टेस्ट मैच ड्रॉ रहा.

Steve smith

पुजारा को छोड़ा पीछे 
स्मिथ ने इस साल कुल 1305 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 76.76 रहा है. उन्होंने इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है. स्मिथ ने इस साल टेस्ट में छह शतक लगाए हैं. वह रिकी पोंटिंग के अलावा ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक से अधिक मौकों पर एक साल में छह शतक लगाए हैं.

इस रिकॉर्ड में की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी 
यह स्मिथ के टेस्ट करियर का 23वां शतक है और इस एशेज सीरीज में तीसरा शतक. वह 1938 के बाद एशेज सीरीज में तीन शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. उनसे पहले डॉन ब्रैडमेन ने ऐसा किया था. वहीं इंग्लैंड की तरफ से एशेज सीरीज में आखिरी बार तीन शतक डेविड गोवर ने 1985 में बनाए थे. इस पारी के साथ ही स्मिथ ने घर में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन पूरे कर लिए हैं. इसके लिए उन्होंने सिर्फ 49 पारियां ली हैं. उनसे तेजी से इस मुकाम पर ब्रैडमेन थे. ब्रैडमेन ने घर में तीन हजार रन बनाने के लिए 37 पारियां ली थीं. 

स्मिथ पर्थ टेस्ट में शतक जड़ते ही ब्रैडमैन की बराबरी पर आए और बना डाले ये रिकॉर्ड्स

अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो घर में सबसे तेज 3,000 रन बनाने के मामले में स्मिथ ने पाकिस्तान के पूर्व जावेद मियांदाद की बरबारी की है. उन्होंने ने भी 49 पारियों में यह मुकाम पाया था. इन दोनों ले आगे ब्रैडमेन ही हैं.

सिडनी टेस्ट : ख्वाजा, स्मिथ की शतकीय साझेदारी से मजबूत ऑस्ट्रेलिया
उस्मान ख्वाजा (नाबाद 91) और कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 44) की शतकीय साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को स्टम्प्स तक दो विकेट के नुकसान पर 193 रन बना लिए हैं. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में ख्वाजा और स्मिथ नाबाद हैं. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 107 रन जोड़ लिए हैं. 

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बनाए गए 346 रनों के स्कोर के तहत ऑस्ट्रेलिया टीम अब भी 153 रन पीछे हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर (56) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली है. अपनी पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने केमरोन बेनक्रॉफ्ट के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने उन्हें खाता खोलने का मौका दिए बगैर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. वह सबसे अधिक तेजी से 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

Steve smith

इसके बाद, वॉर्नर और ख्वाजा ने 85 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 86 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर जेम्स एंडरसन ने विकेट के पीछे खड़े जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों वॉर्नर को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. 

वॉर्नर ने 104 गेंदों में छह चौकों के साथ अपने टेस्ट करियर का 27वां अर्धशतक पूरा किया. वॉर्नर के आउट होने के बाद स्मिथ और ख्वाजा ने टीम की पारी संभाली और दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई और विकेट गंवाए ऑस्ट्रेलिया को 107 रनों की साझेदारी कर 193 के स्कोर तक पहुंचाया. 

इंग्लैंड ने पहली पारी में कप्तान जोए रूट (83) और डेविड मलान (62) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 346 रनों का स्कोर खड़ा किया. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए पेट कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मिशेल स्टॉर्क और जोश हाजलेवुड को दो-दो सफलता मिली, वहीं नाथन लियोन ने एक विकेट लिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.