AUS New Captain: ना डेविड वॉर्नर और ना ही स्मिथ... ये खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलिया का नया वनडे कप्तान
Advertisement

AUS New Captain: ना डेविड वॉर्नर और ना ही स्मिथ... ये खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलिया का नया वनडे कप्तान

Australia ODI Captain: ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान के नाम की घोषणा हो गई है. यह माना जा रहा था कि डेविड वॉर्नर या स्टीव स्मिथ को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है लेकिन किसी तीसरे खिलाड़ी को कमान दी गई है.

Pat Cummins David Warner (Twitter)

Pat Cummins ODI Captain: ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान के नाम पर मुहर लग गई है. अब यह जिम्मेदारी पेसर पैट कमिंस संभालेंगे. स्टार क्रिकेटर और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर को कमान नहीं दी गई है, जैसा कि पहले कुछ रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा था. आरोन फिंच ने हाल में ही 50 ओवर के फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. कमिंस पर अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में टीम को फिर से चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी भी रहेगी.

ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी भी संभालते हैं. ऐसे में अभी वह दो फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बन गए हैं. कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान होंगे. उनके नेतृत्व में ही ऑस्ट्रेलिया अगले साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में उतरेगी. वनडे टीम की कप्तानी की इच्छा स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर ने भी जाहिर की थी लेकिन बॉल टैंपरिंग में फंसने के चलते एक साल का बैन झेलने वाले इस खिलाड़ी के नाम पर विचार नहीं किया गया.

वॉर्नर और स्मिथ के लिए करना पड़ता बदलाव

आरोन फिंच के वनडे फॉर्मेट से संन्यास के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को कप्तानी के लिए शीर्ष दावेदार माना जा रहा था. हालांकि, वॉर्नर इस रेस से बाहर थे क्योंकि उनके आजीवन टीम की कप्तानी पर बैन अभी बरकरार है. उन्हें कमान सौंपने के लिए बोर्ड को पहले अपनी गाइडलाइंस में बदलाव करने पड़ते. वॉर्नर और स्मिथ, दोनों ही 2018 में बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए गए थे. इसी के चलते इन दोनों ही क्रिकेटरों पर एक-एक साल का बैन लगाया गया था.

कमिंस ने टेस्ट कप्तान के तौर पर किया शानदार काम

ऑस्ट्रेलिया चयन समित के प्रमुख जॉर्ज बेली ने कहा, 'टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से पैट कमिंस ने शानदार काम किया है.' पिछले साल दिसंबर में एशेज सीरीज से पहले कमिंस को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. तब विवाद के बाद टिम पेन को कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज 3-0 से जीतने में सफल रही, फिर उसने पाकिस्तान को हराया, श्रीलंका में 1-1 से सीरीज ड्रॉ खेली. कमिंस ने अब तक 9 टेस्ट मैचों में कप्तानी है जिसमें से 5 मुकाबले जीते, एक हारा और तीन ड्रॉ रहे.

शेन वॉर्न के बाद दूसरे गेंदबाज

साल 2011 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पैट कमिंस सीमित ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम की कप्तानी करने वाले पहले पेसर बनेंगे. ओवरऑल गेंदबाजों में सिर्फ दिवंगत महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली है. उन्होंने 1990 के दशक में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 11 मुकाबलों में टीम का नेतृत्व किया था. कमिंस आगामी 17 नवंबर से इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पहली बार बतौर वनडे कप्तान उतरेंगे. 

 ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news