टी20 वर्ल्ड कप में टूट गया धोनी का धांसू रिकॉर्ड, बाबर आजम निकले आगे, शाहीन अफरीदी ने हासिल की ये उपलब्धि
Advertisement
trendingNow12295607

टी20 वर्ल्ड कप में टूट गया धोनी का धांसू रिकॉर्ड, बाबर आजम निकले आगे, शाहीन अफरीदी ने हासिल की ये उपलब्धि

Babar Azam Breaks MS Dhoni record Most runs as captain in T20 World cup: पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने सफर को जीत के साथ समाप्त किया. उसने ग्रुप ए के मुकाबले में आयरलैंड को 3 विकेट से हरा दिया.

टी20 वर्ल्ड कप में टूट गया धोनी का धांसू रिकॉर्ड, बाबर आजम निकले आगे, शाहीन अफरीदी ने हासिल की ये उपलब्धि

Babar Azam Breaks MS Dhoni record Most runs as captain in T20 World cup: पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने सफर को जीत के साथ समाप्त किया. उसने ग्रुप ए के मुकाबले में आयरलैंड को 3 विकेट से हरा दिया. फ्लोरिडा में खेले गए मुकाबले को जीतकर पाकिस्तानी टीम ने 2 पॉइंट्स हासिल किए, लेकिन ये उसके काम नहीं आए. बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम पहले ही सुपर-8 की रेस से बाहर हो चुकी है. इस मैच के नतीजे का कोई असर नहीं हुआ. पाकिस्तानी टीम ने जीत के साथ टूर्नामेंट से विदा लिया.

किसी तरह जीत गया पाकिस्तान

आयरलैंड के खिलाफ भी मुकाबला अंतिम में काफी रोमांचक हो गया था. ऐसा लग रहा था कि किसी पाकिस्तानी टीम कहीं मैच हार न जाए, लेकिन कप्तान बाबर आजम ने एक छोर संभाले रखा और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. आयरलैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 106 रन बनाए. शाहीन अफरीदी और इमाद वसीम ने 3-3 विकेट लिए. पाकिस्तान ने 18.5 ओवर में 7 विकेट पर 111 रन बनाकर मैच को जीत लिया. बाबर आजम ने 34 गेंद पर नाबाद 32 रन बनाए.

धोनी से आगे हुए बाबर आजम

बाबर ने अपनी पारी के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. वह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए. उनके 17 पारियों में 549 रन हो गए. उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. धोनी ने 29 पारियों में 529 रन बनाए थे. अब इस बात की संभावना काफी कम है कि बाबर टी20 वर्ल्ड कप के अगले सीजन में कप्तानी करते नजर आए. पाकिस्तानी टीम के ग्रुप स्टेज में बाहर होने के बाद ऐसी चर्चा है कि उन्हें बर्खास्त कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: स्मृति मंधाना ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 824 दिनों का इंतजार खत्म

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान

549 - बाबर आजम (17 पारी)
529 - एमएस धोनी (29 पारी)
527 - केन विलियमसन (19 पारी)
360 - एम जयवर्धने (11 पारी)
352 - ग्रीम स्मिथ (16 पारी)

ये भी पढ़ें: Team India New Head Coach: यूं ही कोच बनने के लिए तैयार नहीं हुए गौतम गंभीर! बीसीसीआई के सामने रखी थी ये शर्तें

शाहीन ने हासिल की यह उपलब्धि

पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले शाहीन अफरीदी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. शाहीन ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट लिए. इसके बाद बल्लेबाजी में उन्होंने 5 गेंदों पर नाबद 13 रन बनाए. शाहीन ने 2 महत्वपूर्ण छक्के लगाए. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया. वह सबसे ज्यादा बार इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले संयुक्त रूप से दूसरे पाकिस्तानी बन गए. इस मामले में उनके ससुर शाहिद अफरीदी पहले स्थान पर हैं. शाहिद अफरीदी ने 4 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल किया है. उनके बाद दूसरे नंबर पर शाहीन और उमर गुल हैं. दोनों को 3-3 बार यह पुरस्कार मिला है.

Trending news