स्मिथ-वॉर्नर पर लग सकता है 1 साल का बैन, दोनों को होगा करोड़ों का घाटा
Advertisement

स्मिथ-वॉर्नर पर लग सकता है 1 साल का बैन, दोनों को होगा करोड़ों का घाटा

एक साल के बैन के बाद स्मिथ और वॉर्नर के खेल और सम्मान को तो नुकसान होगा ही, दोनों को आर्थिक रूप से बड़ा झटका भी लग सकता है.

ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ी माने जाते हैं. फाइल फोटो

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में बॉल टैंपरिंग के बाद आलोचनाओं के घेरे में आई ऑस्ट्रेलिया टीम के दो खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर सबसे मुश्किल हालात से गुजर रहे हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर जिस तरह का दबाव है, उसे देखते हुए दावा किया जा रहा है कि दोनों को एक एक साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित किया जा सकता है. ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ये बहुत बड़ा झटका होगा. ये दोनों क्रिकेटर इस समय कंगारू टीम की रीढ़ हैं. अगर ये एक साल के लिए बाहर हुए तो टीम का बिखरना तय है.

  1. आईसीसी इस मामले में स्मिथ पर 1 मैच का बैन लगा चुका है
  2. डेविड वॉर्नर को तीसरे टेस्ट में उपकप्तानी छोड़नी पड़ी थी
  3. बेनक्राफ्ट पर मैच की 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया

इस घटनाक्रम के बाद टीम के कोच डेरेन लेहमेन इस्तीफा दे सकते हैं. लेकिन अगर हम सिर्फ स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की बात करें तो इन दोनों पर अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक साल प्रतिबंध लगाता है, तो इनका बहुत बड़ा नुकसान होना तय है. एक साल के बैन के बाद उनके खेल और सम्मान को तो नुकसान होगा ही, इसके अलावा दोनों को आर्थिक रूप से बड़ा झटका भी लग सकता है.

इस 'भारतीय' पर ICC ने लगाया 20 साल का बैन, की थी घूस देने की कोशिश

माना जा रहा है कि एक साल के बैन से दोनों को करीब 20 -20 करोड़ का फटका लग सकता है. इसमें भी इनके ब्रांड्स और कमिर्शयल से होने वाली कमाई शामिल नहीं है. आइए अब आपको बताते हैं कि किस तरह से दोनों को ये नुकसान होगा.

fallback

स्टीव स्मिथ पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले कप्तान हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी वही सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से करार के मुताबिक उन्हें 10 लाख 50 हजार डॉलर मिलते हैं. वहीं डेविड वॉर्नर को 8 लाख 10 हजार डॉलर मिलते हैं. आईपीएल में स्टीव स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने 12 करोड़ में रिटेन किया था. वहीं डेविड वॉर्नर को हैदराबाद की टीम ने 12.5 करोड़ रुपए खर्च किए.

fallback

दोनों खिलाड़ियों को मैच फीस के आधार पर आंके तो उन्हें 3.7 लाख डॉलर मिलते हैं. बिग बैश लीग की रकम को भी मिला दें तो दोनों खिलाड़ियों को एक साल में करीब 20 करोड़ की रकम मिलती है. इसमें इनकी एड और कमर्शियल की आय शामिल नहीं है. एक साल के कार्यक्रम पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया को 13 टेस्ट, 24 वनडे मैच और 5 टी20 मैच खेलने हैं. इससे इन खिलाड़ियों को बाहर रहना होगा.

Trending news