भारत के खिलाफ बांग्लादेश के इन घातक गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट, जानिए सबसे खतरनाक कौन
Advertisement
trendingNow12429255

भारत के खिलाफ बांग्लादेश के इन घातक गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट, जानिए सबसे खतरनाक कौन

IND vs BAN: इस सीरीज में जहां भारतीय टीम लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट मैचों में वापसी करेगी तो वहीं बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसकी ही धरती पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद आ रही है. फॉर्म के आधार पर बांग्लादेश को हल्के में नहीं लिया जा सकता है.

भारत के खिलाफ बांग्लादेश के इन घातक गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट, जानिए सबसे खतरनाक कौन

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश की बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने जा रही है. इस सीरीज में जहां भारतीय टीम लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट मैचों में वापसी करेगी तो वहीं बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसकी ही धरती पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद आ रही है. फॉर्म के आधार पर बांग्लादेश को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. कुल मिलाकर, सीरीज रोमांचक होने की उम्मीद है.

1. शाकिब अल हसन

चेन्नई की पिच स्पिन की बड़ी मददगार रही है. इस सीरीज में स्पिनरों का बोलबाला रहने की उम्मीद है. अगर हम भारत के खिलाफ बांग्लादेश के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की बात करें तो स्पिनरों का बोलबाला रहा है. इस मामले में स्टार ऑलराउंडर और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन नंबर एक पर हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैच में 37.95 की औसत के साथ सर्वाधिक 21 विकेट लिए हैं.

2. मोहम्मद रफीक

दूसरे नंबर पर पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद रफीक का नाम आता है जिन्होंने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 46.40 की औसत के साथ 15 विकेट लिए थे. तीसरे नंबर पर ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 45.71 की औसत के साथ 14 विकेट चटकाए हैं.

3. शहादत हुसैन

इस लिस्ट में तेज गेंदबाज शहादत हुसैन भी हैं जिन्होंने 3 मैचों में 26.75 की औसत के साथ 12 विकेट चटकाए हैं. मजेदार बात यह है कि पूर्व पेसर शहादत का औसत स्पिनरों से बढ़िया है. इसके बाद तैजुल इस्लाम ऐसे बाएं हाथ के स्पिन बॉलर हैं जिन्होंने 6 मैचों 12 विकेट लिए हैं, लेकिन उनकी औसत 63.50 की रही है.

4. मशरफे मुर्तजा

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान और पेसर मशरफे मुर्तजा ने भारत के खिलाफ 4 मैचों में 38 की औसत के साथ 11 विकेट लिए हैं. यह आंकड़े बताते हैं कि बांग्लादेश की गेंदबाजी भारत के सामने अधिक नहीं चली है. न तो उनके स्पिनर बहुत प्रभाव छोड़ पाए हैं और न ही तेज गेंदबाज. 

शाकिब अल हसन सबसे खतरनाक 

वहीं बांग्लादेश क्रिकेट टीम की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर की बात करें तो यह शाकिब अल हसन हैं जिन्होंने 69 टेस्ट मैचों में 31.31 की औसत के साथ 242 विकेट लिए हैं. हालांकि शाकिब फिलहाल टेस्ट करियर के बेस्ट दौर में नहीं हैं. उन्होंने हाल ही में टेस्ट मैच खेलने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है. भारत के खिलाफ दौरे पर उनका प्रदर्शन मेहमान टीम के लिए काफी मायने रखेगा. आंकड़े देखकर स्पष्ट है कि बांग्लादेश के सामने भारत के खिलाफ कड़ी चुनौती है. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत उनके लिए एक बड़ा बूस्ट साबित हो चुकी है. जबकि भारत की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम हैं जिन्होंने 7 मैचों में 24.25 की औसत के साथ 31 विकेट लिए हैं.

बांग्लादेश की टेस्ट टीम

नजमुल हसैन शंटो (कप्तान), शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, जाकेर अली, तस्किन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राना, तैजुल इस्लाम, महमदुल हसन जॉय, नईम हसन और खालेद अहमद.

पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल. 

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 

पहला टेस्ट मैच - 19 सितंबर से 23 सितंबर, सुबह 9.30 बजे, चेन्नई

दूसरा टेस्ट मैच - 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, सुबह 9.30 बजे, कानपुर

Trending news