BCCI ने कस ली है कमर, भारत में जल्द होने जा रहा है महिला IPL का आयोजन
Advertisement

BCCI ने कस ली है कमर, भारत में जल्द होने जा रहा है महिला IPL का आयोजन

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि बोर्ड 2023 से महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू करने की योजना बना रहा है जबकि एक साल के अंतराल के बाद वापसी के दौरान इस सत्र में चार प्रदर्शनी मैच कराए जाएंगे.

 

फोटो (file)

नई दिल्ली: बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि बोर्ड 2023 से महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू करने की योजना बना रहा है जबकि एक साल के अंतराल के बाद वापसी के दौरान इस सत्र में चार प्रदर्शनी मैच कराए जाएंगे. बीसीसीआई की महिला आईपीएल नहीं शुरू करने के लिये पिछले दिनों आलोचना की गई थी. उसे अगले सत्र में लीग शुरू करने के लिए आम सालाना बैठक (एजीएम) की मंजूरी की जरूरत होगी.

5-6 टीमो के बीच खेले जा सकते हैं मुकाबले

बोर्ड शुरुआती चरण में पांच या छह टीमों की योजना बना रहा है. पुरुष आईपीएल की 10 मौजूदा फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल टीमों को खरीदने का पहला मौका दिया जाएगा. पता चला है कि कम से कम चार पुरुष आईपीएल फ्रेंचाइजी की बीसीसीआई से यह जानने में दिलचस्पी है कि अगर वे महिला आईपीएल में निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें कितना फायदा होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शुक्रवार को यहां आईपीएल संचालन परिषद की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ‘इसे (पूर्ण महिला आईपीएल) एजीएम की मंजूरी की जरूरत होगी. हम अगले साल इसे शुरू करने की योजना बना रहे हैं.’

बीसीसीआई ने कर ली है तैयारी

फरवरी में पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में लांच की जाएगी. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने भी स्पष्ट किया कि इस सत्र में तीन महिला टीमों के पुरुष आईपीएल प्लेऑफ के साथ ही चार मैच कराए जाएंगे. पटेल ने बैठक के बाद कहा, ‘प्लेऑफ के समय के दौरान तीन टीमों के चार मैच कराए जाएंगे.’ पिछले साल महामारी के कारण आईपीएल के दूसरे चरण के संयुक्त अरब अमीरात में कराए जाने के कारण प्रदर्शनी मैच नहीं कराए गए थे. हालांकि 2020 में इनका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था जहां आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स ने खिताब जीता था.

पटेल ने कहा कि महिला आईपीएल में पांच या छह टीमों लेकिन इन्हें एजीएम की मंजूरी की जरूरत होगी. महिला प्रदर्शनी मैचों के पुणे में होने की संभावना है. संचालन परिषद ने 2023-2027 चक्र के आईपीएल मीडिया अधिकार के मुद्दे पर भी चर्चा की. संचालन परिषद के एक सदस्य ने कहा, ‘जल्द ही इसके लिए टेंडर निकलेगा.’

Trending news