Zee Rozgar Samachar

मोहम्मद शमी, बुमराह, जडेजा और पूनम यादव को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इन चारों क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए खेल मंत्रालय को भेजे हैं. 

मोहम्मद शमी, बुमराह, जडेजा और पूनम यादव को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश
मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Award) के लिए चार किक्रेटरों के नाम की सिफारिश की है. इनमें मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), रवींद्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं.  शमी, बुमराह और रवींद्र जडेजा पुरुष क्रिकेटर हैं और विश्व कप की टीम का हिस्सा हैं. पूनम यादव (Poonam Yadav) महिला क्रिकेटर हैं. अर्जुन अवॉर्ड हर साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेलों के बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं. खेल मंत्रालय अवॉर्ड विजेताओं को चुनने के लिए समिति गठित करता है. यही समिति इन खिलाड़ियों के नामों पर अंतिम फैसला लेती है. 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नियुक्‍त प्रशासकों की समिति (CoA) ने सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए तय किए. पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने ही इन चारों के नामों का प्रस्‍ताव रखा. इन खिलाड़ियों ने पिछले एक साल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: आज थम सकती है राजस्थान की खिताबी रेस, हैदराबाद से ‘करो या मरो’ का मुकाबला

जसप्रीत बुमराह इस समय वनडे के नंबर वन गेंदबाज हैं. वे तीनों फॉर्मेट(टेस्‍ट, वनडे और टी20) में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज हैं. अगले महीने से शुरू हो रहे वर्ल्‍ड कप में उन पर बड़ी जिम्‍मेदारी होगी. उन्हें मौजूदा समय का डेथ ओवर का दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जा रहा है. 

मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) भी हाल के दिनों में बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्‍होंने 2018 में जब से टीम इंडिया में वापसी की है, तब से टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. शमी, बुमराह और भुवनेश्वर की तिकड़ी को इस समय दुनिया की खतरनाक तिकड़ी माना जा रहा है. 

टीम इंडिया को संतुलन देते हैं जडेजा
ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भारतीय टीम को संतुलन प्रदान करते हैं. वे वनडे और टेस्ट दोनों ही टीमों में फिट हैं. जडेजा टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर भी हैं. पिछले 6 महीनों में उन्‍होंने वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है. इसी कारण उन्‍हें भी वर्ल्‍ड कप टीम में चुना गया है. जडेजा ने 2018-19 में छह टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 27 विकेट लिए और 490 रन बनाए. इसी तरह वनडे में 19 विकेट लिए और 172 रन बनाए. 

लेग स्पिनर पूनम ने 18 मैच में 30 विकेट झटके
पूनम यादव महिला क्रिकेट टीम की सदस्‍य हैं. 27 साल की इस फिरकी गेंदबाज ने साल 2018-19 में 18 वनडे मैच खेले हैं और इनमें 30 विकेट झटके हैं. वैसे उन्होंने कुल 41 वनडे, 54 टी20 और एक टेस्ट मैच खेला है. पूनम यादव लेग स्पिनर हैं. उन्होंने वनडे में 63, टी20 में 74 और टेस्ट मैच में तीन विकेट लिए हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.