B'Day Special: बॉलिंग ही नहीं, बेतुकी बयानबाजी में भी तेज हैं ये पाकिस्तानी क्रिकेटर
Advertisement
trendingNow1727783

B'Day Special: बॉलिंग ही नहीं, बेतुकी बयानबाजी में भी तेज हैं ये पाकिस्तानी क्रिकेटर

शोएब अख्तर जितना अपनी स्पीड के लिए जाने जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा वो अपने विवादास्पद बयानों के लिए मशहूर हैं. क्रिकेट जगत में ऐसा कहा जाता है कि अख्तर की गेंदें जितनी तेज होती थीं उससे कहीं ज्यादा तेज उनकी जुबान है.

शोएब अख्तर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनियाभर के बल्लेबाजों में अपनी गेंद की तेज रफ्तार से खौफ पैदा करने वाले पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर शोएब अख्तर आज अपना 45वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. अख्तर जितना अपनी गति के लिए जाने जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा वो अपने विवादास्पद बयानों के लिए मशहूर हैं. क्रिकेट जगत में ऐसा कहा जाता है कि अख्तर की गेंदें जितनी तेज होती थीं उससे कहीं ज्यादा तेज उनकी जबान है. गौरतलब है कि शोएब अख्तर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

  1. बेतुके बयान के लिए मशहूर हैं शोएब अख्तर
  2. 13 अगस्त 1975 को शोएब का जन्म हुआ था.
  3. तेज गेंदबाजी से विपक्षियों को परेशान किया था.

यह भी पढ़ें- टोनी कक्कड़ के इस गाने पर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनश्री ने लगाए ठुमके, देखिए वीडियो

अख्तर ने दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 2003 के वर्ल्ड कप मैच में 100.23 मील प्रति घंटे (161.3 किमी / घंटा) की गति से गेंदबाजी की थी, जो अभी भी क्रिकेट इतिहास में दर्ज सबसे तेज गेंद है. यहां आपको बता दें कि शोएब कई बार भारतीय क्रिकेटर्स और हिंदुस्तान के खिलाफ कॉन्ट्रोवर्सियल बयान भी दे चुके हैं जिनकी वजह से उन्हें कई बार ट्रोल भी किया जा चुका है. इस सबके बावजूद शोएब अपनी हरकतों से बाज नहीं आते और अक्सर ऐसी बयानबाजी करते रहते हैं जिससे उनकी हर तरफ किरकिरी होती रहती है, तो आइए जानते हैं उनके कुछ ऐेसे ही बयानों के बारे में.

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ पर दिया था विवादित बयान
राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, बावजूद इसके पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा था कि ये दोनों भारतीय क्रिकेटर मैच विनर नहीं थे. पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'कंट्रोवर्शियली योअर्स' में इस बात का जिक्र किया था. हालांकि उनकी इस बात की हर तरफ आलोचना हुई थी और फैंस ने उनकी इस हरकत को बचकाना बताया था.

आपको बता दें कि शोएब अख्तर ने अपनी बायोग्राफी में ये दावा किया था कि फैसलाबाद की पिच पर भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर उनकी तेज गेंदबाजी  से डर गए थे. इसके अलावा तेंदुलकर और द्रविड़ दोनों को ही शोएब ने मैच विनर कहने से इनकार कर दिया था. उनका मानना है कि सचिन और द्रविड़ मैच को खत्म करने की कला जानते ही नहीं थे. अख्तर के मुताबिक सिर्फ विवियन रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा जैसे कुछ ही महान बल्लेबाजों को मैच विनर कहा जा सकता है.

अपनी ऑटोबायोग्राफी में शोएब अख्तर ने लिखा था, 'जब मैंने शुरुआत में सचिन तेंदुलकर के लिए गेंदबाजी की तो मुझे उनमें  एक मैच विनर दिखाई दिया. फिर एक मैच में मैंने सचिन को तेज गेंद फेंकी जिसे उन्होंने टच भी नहीं किया, ये देखकर मैं काफी हैरान हुआ था. फैसलाबाद की स्लो पिच पर सचिन मुझसे डर रहे थे. अगले मैच में मैंने सचिन के सिर पर बॉल मारी जिसके बाद वो रन ही नहीं बना पाए.'

शोएब ने शाहरुख खान पर लगाया था धोखाधड़ी का आरोप
सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ पर विवादित बयान देने के अलावा शोएब ने बॉलीबुड एक्टर शाहरुख खान पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. शोएब ने इस बारे में अपनी किताब में लिखा था, 'आईपीएल में मैं अपनी फीस से खुश नहीं था, जब मैंने शाहरुख से बात की तो उन्होंने मना कर दिया, उस वक्त मुझे ललित मोदी और शाहरुख की बात नहीं सुननी चाहिए थी.'

टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद बीसीसीआई पर लगाया था गंभीर आरोप
हाल ही में शोएब अख्तर एक बार फिर सुर्खियों में आ गए थे जब उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित हो जाने के पीछे बीसीसीआई का हाथ बताया था और कहा था कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने यूएई में आईपीएल का आयोजन करने के लिए वर्ल्ड कप को स्थगित करवाया है. अख्तर ने कहा था, 'टी-20 वर्ल्ड कप भी हो सकता था लेकिन मैंने पहले ही कहा था कि वो इसे होने नहीं देंगे. आईपीएल को नुकसान नहीं होने देना चाहिए, वर्ल्ड कप को भाड़ में जाने दो.'

स्टीव स्मिथ पर बयान देकर कराई थी अपनी किरकिरी
इसी साल अख्तर ने अपनी गेंदबाजी को लेकर एक बयान दिया था जिसकी वजह से उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था. दरअसल अख्तर ने ट्वीट करके ये दावा किया था कि वो सिर्फ 4 गेंदों में दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को आउट कर सकते हैं. अख्तर ने कहा था, 'आज भी, तीन खतरनाक बाउंसर और उसके बाद चौथी गेंद पर मैं स्टीव स्मिथ को आउट कर सकता हूं.'

इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को किडनैप करने की जताई थी चाहत
कहते हैं कि शोएब का दिल 90 के दशक में सभी के दिलों पर राज करने वाली मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे पर आ गया था. शोएब ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो सोनाली को इतना पसंद करते थे कि उन्हें किडनैप करने के लिए भी तैयार थे. हालांकि कुछ सालों बाद शोएब अपनी बात से मुकर गए थे और उन्होंने इस किस्से को महज एक अफवाह बताया था.  

Trending news