B'day Special: ये हैं टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज
Advertisement
trendingNow1724758

B'day Special: ये हैं टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में हुआ था, उन्होंने भारत के लिए 2 वनडे मैच खेले हैं.

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर्स के नाम पर यूं तो टी20 से लेकर टेस्ट क्रिकेट तक दर्जनों रिकॉर्ड दर्ज हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले 12 गेंदबाजों में महज एक ही भारतीय गेंदबाज अपना नाम दर्ज करा पाया है. गेंदबाज भी ऐसा, जिसे करियर की शुरुआत में ही ग्रेग चैपल (Greig Chappel) जैसे दिग्गज ने बेकार बताकर क्रिकेट एकेडमी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के बेहतरीन स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) की, जो आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं.

  1. बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में बनाई थी हैट्रिक
  2. महज 7 रन देकर चटका दिए थे 6 विकेट
  3. आईपीएल में धोनी के फेवरेट गेंदबाज हैं चाहर

 

बांग्लादेश की टीम को कर दिया था पूरी तरह ढेर
दीपक के लिए अपने करियर का सबसे बड़ा दिन 10 नवंबर 2019 को रहा है. इस दिन नागपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी टीम के 20 ओवर में 5 विकेट पर 174 रन के स्कोर की सुरक्षा की जिम्मेदारी दीपक के कंधों पर डाली और उन्हें पारी के चौथे ओवर में गेंदबाजी का मौका दिया. दीपक ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए विकेटों की लाइन लगा दी. उन्होंने मैच में 3.2 ओवर में महज 7 रन देकर 6 विकेट लेते हुए बांग्लादेशी टीम को 144 रन पर ही लुढ़का दिया. यह आज तक टी20 इंटरनेशनल में किसी भी गेंदबाज का सबसे जबरदस्त प्रदर्शन है. 

 

इसी मैच में बनाई भारत की इकलौती टी20 इंटरनेशनल हैट्रिक
दीपक ने बांग्लादेश के खिलाफ इसी मैच के दौरान अनोखे तरीके से 'ब्रोकन हैट्रिक' (दो अलग-अलग ओवर की लगातार तीन गेंद पर विकेट लेकर बनने वाली) बनाई, जो टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक की इकलौती हैट्रिक है. दीपक के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफीउल इस्लाम (Shafiul Islam) का विकेट लिया तो  20वें ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) और दूसरी गेंद पर अमीनुल इस्लाम (Aminul Islam)का विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी करने के साथ ही टीम को जीत दिला दी. लगातार चोटों से घिरे रहने वाले दीपक ने टीम इंडिया के लिए अब तक 3 वनडे मैच में 2 विकेट और 10 टी20 मैच में 17 विकेट लिए हैं.

16 साल की उम्र में नहीं मिली थी एकेडमी में जगह
उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले दीपक चाहर ने यहां रणजी टीम में प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर और आरपी सिंह जैसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों की भरमार देखते हुए राजस्थान को अपना ठिकाना बनाया था. जूनियर क्लब क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद दीपक जब साल 2008 में 16 साल की उम्र में राजस्थान क्रिकेट एकेडमी में पहुंचे थे तो वहां ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विवादित कप्तान ग्रेग चैपल चेयरमैन थे, उन्होंने चाहर की गेंदबाजी को बहुत तरजीह न देते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया.

2 साल बाद ड्रीम डेब्यू किया था दीपक ने
हालांकि चैपल की इस बेरुखी से दीपक चाहर ने हार नहीं मानी और जमकर मेहनत की. दो साल बाद महज 18 साल की उम्र में राजस्थान के लिए हैदराबाद के खिलाफ रणजी मैच में डेब्यू करते हुए पारी में 10 रन देकर 8 विकेट चटकाते हुए धमाकेदार शुरुआत कर दिखाई थी. उन्होंने हैदराबाद की टीम को महज 21 रन पर ऑल आउट कर दिया था.

Trending news