B'day Special: बेहद खास रिकॉर्ड हैं कोहली के कप्तान रहे इस कीवी क्रिकेटर के नाम

New Zealand Cricket: न्यूजीलैंड के इस कप्तान के बारे में कहा जाता है कि अगर यह कुछ साल क्रिकेट और खेल जाते तो सर रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ देते.

B'day Special: बेहद खास रिकॉर्ड हैं कोहली के कप्तान रहे इस कीवी क्रिकेटर के नाम
विटोरी एक बेहतरीन स्पिनर के साथ ही एक बेहतरीन कप्तान भी साबित हुएहैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड जैसे देश में जहां तेज गेंदबाजों का दबदबा हमेशा ही रहा वहां डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) जैसे  स्पिनर की तूती बोलना एक अद्भुत बात है. सोमवार को न्यूजीलैंड का यह पूर्व कप्तान 41 साल का हो रहा है. विटोरी के नाम बहुत से रिकॉर्ड हैं लेकिन वे न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं. 

 बाएं हाथ के स्पिनर विटोरी न्यूजीलैंड के क्रिकेट इतिहास के बेस्ट स्पिनर माने जाते हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) उनके पहले फर्स्ट क्लास और टेस्ट शिकार थे. इसके बाद विटोरी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. विटोरी केवल 21 साल 46 दिन की उम्र में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे युवा स्पिनर बने. इसके बाद उन्होंने 94वें मैच तक 300 टेस्ट विकेट ले लिए थे. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: दूसरे टी20 मैच में चमके टीम इंडिया के ये 5 सितारे

विटोरी एक बेहतरीन गेंदबाज के साथ ही एक बढ़िया बल्लेबाज भी साबित हुए और अपने नाम छह टेस्ट शतक किए. 2007 में उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग की जगह न्यूजीलैंड वनडे टीम की कमान संभाली और एक साल के अंदर सभी प्रारूप में कप्तान बना दिए गए. 

विटोरी ने 113 टेस्ट मैटों में 34.36 के औसत और 2.59 की इकोनॉमी के साथ 362 विकेट लिए. उनके नाम 20 बार पांच विकेट हॉल भी हासिल किए. टेस्ट करियर की 174 पारियों में उन्होंने और 4531 रन बनाए. वहीं 295 वनडे करियर में उन्होंने 4.12 की इकोनॉमी, 31.71 के औसत से 305 विकेट लिए. उनके नाम 187 वनडे पारियों में चार हाफ सेंचुरी सहित 2253 रन हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: टीम इंडिया ने ऑकलैंड में लगाई हैट्रिक, कायम रखा अजेय होने का रिकॉर्ड

विटोरी की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम 2009 की चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में और 2011 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची. इसके बाद चोटों के कारण वे क्रिकेट से दूर होते गए. लेकिन फिर भी रिटायर होने से पहले 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल में उन्होंने अपनी टीम को पहुंचाया.

विटोरी आईपीएल में विराट कोहली के कप्तान रह चुके हैं. आमतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप में न्यूजीलैंड जैसे देश का खिलाड़ी स्पिन कोच के रूप में दिखाई नहीं देता लेकिन गेंदबाजी और कप्तानी अनुभव का ही नतीजा है कि वे इस समय बांग्लादेश क्रिकेट टीम के स्पिन बॉलिंग कोच हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.