बेंगलुरु में इतिहास रचने वाले हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाने होंगे बस 53 रन
Advertisement
trendingNow12473263

बेंगलुरु में इतिहास रचने वाले हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाने होंगे बस 53 रन

Virat Kohli India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत बुधवार (16 अक्टूबर) को होगी. बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया की नजर एक और ऐतिहासिक जीत पर है.

बेंगलुरु में इतिहास रचने वाले हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाने होंगे बस 53 रन

Virat Kohli India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत बुधवार (16 अक्टूबर) को होगी. बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया की नजर एक और ऐतिहासिक जीत पर है. इस मैच में सभी की नजरें न केवल टीम के प्रदर्शन पर हैं, बल्कि दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली पर भी होगी. उनका फॉर्म टेस्ट मैचों में उतना अच्छा नहीं है. वह 10 महीने से इस फॉर्मेट में फिफ्टी नहीं लगा पाए हैं.

विराट को फिफ्टी का इंतजार

कोहली पिछले 3 टेस्ट मैचों में अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं. उन्होंने पिछली बार 50 रन का आंकड़ा दिसंबर 2023 में पार किया था. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में 76 रन बनाए थे. उसके बाद से उन्होंने 6 पारियों में क्रमश: 46, 12, 6, 17, 47 और नाबाद 29 रन बनाए हैं. वह जुलाई 2023 के बाद टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए हैं. विराट का पिछला शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में आया था. उन्होंने 121 रन बनाए थे. वह पिछली 8 पारियों में सेंचुरी नहीं लगा पाए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वह रनों की बारिश करना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें: IPL Auction 2025: विराट कोहली के साथ RCB में खेलेंगे रोहित शर्मा? अश्विन ने सेट कर दी हिटमैन की 'कीमत'

विराट बनेंगे चौथे प्लेयर

कोहली एक बड़ी उपलब्धि के करीब पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वह अगर 53 रन बना लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे. विराट के टेस्ट मैचों में 115 मैचों में 8947 रन हैं. वह टेस्ट मैचों में 9 हजार रन पूरे करने के करीब हैं. इसके लिए विराट को न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले मैच में 53 रन बनाने होंगे. वह ऐसा करते ही टेस्ट में 9 हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे.

ये भी पढ़ें: IND vs NZ Live Streaming: फ्री में कैसे देखें भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट, कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग? जानें पूरी डिटेल

सचिन, द्रविड़ और गावस्कर के क्लब में होंगे शामिल

विराट से पहले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर ने इस उपलब्धि को हासिल की है. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में सचिन पहले स्थान पर हैं. उनके नाम 15921 रन हैं. यह एक ऐसा बेंचमार्क है जिस पर कोहली की नजर है. हालांकि, उनकी उम्र और फॉर्म को देखते हुए यहां तक पहुंचना मुश्किल लग रहा है. 'द वॉल' के नाम से जाने मशहूर राहुल द्रविड़ ने 13265 रन बनाए हैं. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के 10122 रन हैं.

ये भी पढ़ें: विराट-रोहित या बुमराह नहीं...भारत के इन 2 खिलाड़ियों से खौफ में न्यूजीलैंड, सीरीज से पहले ही डरे

जो रूट की कर लेंगे बराबरी

भारत के लिए सबसे कम पारियों में 9 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में राहुल द्रविड़ पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 176 पारियों में ही 9 हजार रन पूरे कर लिए थे. सचिन तेंदुलकर ने 179 और सुनील गावस्कर ने 192 पारियों में ऐसा किया था. विराट अगर बेंगलुरु टेस्ट मैच की पहली पारी में ही 53 रन पूरे कर लेते हैं तो इंग्लैंड के जो रूट की बराबरी कर लेंगे. जो रूट ने 196 पारियों में 9 हजार रन पूरे किए थे.

Trending news