कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर गिरी एक और गाज, इंग्लिश काउंटी सोमरसेट ने भी किया बैन
Advertisement
trendingNow1385023

कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर गिरी एक और गाज, इंग्लिश काउंटी सोमरसेट ने भी किया बैन

ग्लिश क्रिकेट काउंटी सोमरसेट ने बैनक्रॉफ्ट को 2018 सीजन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. सोमरसेट इस सीजन के लिए वापस बैनक्रॉफ्ट से करार करने वाली थी, लेकिन अब उसने अपने कदम वापस ले लिए हैं. 

कैमरन बैंनक्रॉफ्ट ही वे खिलाड़ी थे जिन्होंने बॉल टेम्परिंग को अंजाम दिया था. (फोटो : Reuters)

लंदन : केपटाउन टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के लगाए गए नौ महीनों का प्रतिबंध झेल रहे सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर अब एक और गाज गिर गई है. इंग्लिश क्रिकेट काउंटी सोमरसेट ने बैनक्रॉफ्ट को 2018 सीजन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. सोमरसेट इस सीजन के लिए वापस बैनक्रॉफ्ट से करार करने वाली थी, लेकिन अब उसने अपने कदम वापस ले लिए हैं. 

  1. सोमरसेट ने 2018 के लिए प्रतिबंधित किया
  2. बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा है
  3. बैनक्रॉफ्ट ने क्लब के लोगों से भी माफी मांगी

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने सोमरसेट के निदेशक एंडी हरे के हवाले से लिखा है, "मैंने सुबह क्लब के सीईओ, कप्तान, मुख्य कोच से बात की है और हमने क्लब के हित के लिए फैसला लिया है कि कैमरून बैनक्रॉफ्ट 2018 सीजन में हमारे विदेशी खिलाड़ी नहीं होंगे."

उन्होंने कहा, "हमने एक क्लब के तौर पर इस पूरे मामले को ज्यादा करीब से देखा है और साथ ही हम बाहरी तत्वों से जो जानकारी एकत्रित कर सकते थे वो की. मैंने पिछले शनिवार से कई बार कैमरून से बात की. उन्होंने काफी परिपक्वता से मुझसे बात की. उन्होंने बताया कि वह अपने किए पर शर्मिदा हैं और क्लब से संबंधित हर शख्स से उन्होंने मांफी मांगी."

इस विवाद में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को भी दोषी पाया गया था. सीए ने इन दोनों खिलाड़ियों को एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. सीए के इस फैसले बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 11वें संस्करण से इन दोनों को प्रतिबंधित कर दिया है. 

सचिन तेंदुलकर की स्मिथ-वार्नर के पीछे पड़े फैन्स को नसीहत, उन्हें वक्त दें

हरे ने कहा, ‘‘ अभी कैमरन को उपयुक्त समर्थन की जरूरत है. मेरे मन में इसमें कोई संदेह नहीं कि वह अपनी गलती से सीख कर मजबूती से वापसी करेंगे.’’ सोमरसेट ने  क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उसक विस्तृत बयान के बाद यह फैसला लिया है जिसमें बैनक्रॉफ्ट सहित तीनों खिलाड़ियों पर सजा का ऐलान किया गया है. तीनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बीच से ही स्वदेश भेज दिया गया था. उन्हें सजा के खिलाफ अपील के लिए सात दिन का समय दिया गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बयान में कहा, सभी तीन खिलाड़ियों को क्रिकेट समुदाय से संपर्क बरकरार रखने के लिए क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति होगी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार-संहिता के तहत स्मिथ को इस बात का दोषी पाया गया कि उसे कृत्रिम तरीके से गेंद की दशा बदलने की योजना की पहले से जानकारी थी और उसने इसे रोकने के लिये कुछ नहीं किया. स्मिथ पर मैच अधिकारियों और अन्य को गुमराह करने की कोशिश करने का भी आरोप है. इस सजा के अलावा तीनों खिलाड़ियों को कम्युनिटी क्रिकेट में 100 घंटे तक स्वैच्छिक सेवा भी करनी होगी.

बैनक्रॉफ्ट ने ऐसे की थी बॉल टेम्परिंग
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय बेनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की.

लेहमन ने किया कोच पद छोड़ने का ऐलान, टीम ने गंवाई 1 अरब की स्पॉन्सरशिप

अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था. 

बैनक्रॉफ्ट ने स्वीकार की गलती
इसके बाद  बेनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में  बैनक्राफ्ट ने स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे. 
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news