तेंदुलकर-गावस्कर-कोहली... सब फेल, 49 साल से नहीं टूटा वानखेड़े में बना ये महान रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12491311

तेंदुलकर-गावस्कर-कोहली... सब फेल, 49 साल से नहीं टूटा वानखेड़े में बना ये महान रिकॉर्ड

Clive Lloyd Not Out 242 Runs: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 1 नवंबर से शुरू होगा. इस मैदान पर एक ऐसा रिकॉर्ड अब तक कायम है, जो 1975 में बना था. यहां तक कि सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और वर्तमान दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली भी उसे तोड़ने में सफल नहीं हो सके.

तेंदुलकर-गावस्कर-कोहली... सब फेल, 49 साल से नहीं टूटा वानखेड़े में बना ये महान रिकॉर्ड

Wankhede Stadium Records: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 1 नवंबर से शुरू होगा. इस मैदान पर एक ऐसा रिकॉर्ड अब तक कायम है, जो 1975 में बना था. यहां तक कि सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और वर्तमान दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली भी उसे तोड़ने में सफल नहीं हो सके.

1975 से कायम है ये महारिकॉर्ड

दरअसल, हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं. वह है वानखेड़े स्टेडियम में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड. 1975 में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी. इसी दौरे के दौरान मुंबई टेस्ट मैच में दिग्गज बल्लेबाज क्लाइव लॉयड ने नाबाद 242 रन की पारी खेली थी. यह इस मैदान पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी है. इस मामले में उनसे आगे अब तक कोई भी नहीं निकल पाया है.

तेंदुलकर-गावस्कर और कोहली भी पछाड़ नहीं सके

क्लाइव लॉयड को वानखेड़े में सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेलने के मामले में भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर भी पीछे नहीं छोड़ सके. यहां तक कि टीम इंडिया के वर्तमान दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी अब तक ऐसा नहीं कर पाए हैं. गावस्कर का इस मैदान पर बेस्ट टेस्ट स्कोर 205 रन है. वहीं, सचिन तेंदुलकर का इस मैदान पर बेस्ट टेस्ट स्कोर 148 रन है. विराट कोहली लॉयड के इस महारिकॉर्ड को 2016 में तोड़ने के बेहद करीब पहुंचकर आउट हो गए थे. उन्होंने 235 रन की पारी खेली थी.

वानखेड़े में सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेलने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

क्लाइव लॉयड - 242 रन*
विराट कोहली - 235 रन
विनोद कांबली - 224 रन
सुनील गावस्कर - 205 रन
एल्विन कालीचरन - 187 रन

तीसरे टेस्ट में टूटेगा?

देखने वाली बात यह होगी कि क्या भारत-न्यूजीलैंड तीसरे टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड टूटता है या नहीं. टीम इंडिया में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जी क्लाइव लॉयड को पछाड़ इस मैदान पर सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेलने वाले क्रिकेटर बन सकते हैं. इसमें यशस्वी जायसवाल. शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सरफराज खान शामिल हैं, जो बड़ी पारी खेल सकते हैं. 

Trending news