कोच शास्त्री के 'बड़े बोल की खुली पोल', क्या यही थी 'विराट' टीम की तैयारी
Advertisement
trendingNow1363682

कोच शास्त्री के 'बड़े बोल की खुली पोल', क्या यही थी 'विराट' टीम की तैयारी

अब टीम इंडिया को अगले दो टेस्ट मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ झोंकना होगा. तभी बात बनेगी.

2013 में अफ्रीकी दौरे पर गई टीम इंडिया के मुकाबले इस टीम को बेहतर बताया था शास्त्री ने. फोटो : BCCI

नई दिल्ली : अफ्रीकी सरजमीं पर ढेर होने वाले भारतीय शेरों की पीठ अब कौन थपथपाएगा? इस सीरीज के शुरू होने से ठीक पहले कोच रवि शास्त्री अपनी विराट सेना के दम पर दक्षिण अफ्रीका को हराने का दावा कर रहे थे. उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि 2013 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में आई टीम से इस साल आई टीम ज्यादा बेहतर और तैयार है. लेकिन, जिस तरह पहले मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन दिखा उससे साफ है कि कोच रवि शास्त्री के बड़े दावों की पोल खुल गई. तो क्या यही थी 'विराट' टीम की तैयारी? क्या इनके दम पर रवि शास्त्री जीतने का दावा कर रहे थे.

  1. रवि शास्त्री ने बताया था टीम इंडिया को अब तक की सबसे बेस्ट टीम
  2. कहा था- ये टीम दुनिया के सभी मैदानों पर अच्छा खेल दिखा सकती है
  3. ते पिच पर खुल गई टीम इंडिया की एक बार फिर से पोल
  4.  

जब भी उनसे तेज पिचों पर टीम के प्रदर्शन पर बात की गई, उन्होंने यही दावा किया कि हमारी टीम बेस्ट है. हमारे पास काबिलियत है कि हमारे दिग्गज बल्लेबाज दुनिया में सभी पिचों पर रन बना सकते हैं और जीत सकते हैं. ये टीम अब तक की सबसे बेस्ट टीम है. तो शास्त्री का उन दावों का क्या हुआ.

क्या कहा था कोच रवि शास्त्री ने?
कोच रवि शास्त्री ने मीडिया के एक सवाल पर 2013 की टीम पर तंज कसा था. उनसे पूछा गया था कि क्या भारत की मौजूदा टीम अफ्रीका में जीत सकती है. इस पर रवि शास्त्री ने कहा था कि टीम के पास अनुभव और मजबूत बेंच स्ट्रेंथ है. शास्त्री ने कहा कि विदेशी हालात से सामंजस्य बिठाना भारतीय टीम की सफलता का मंत्र होगा. रवि शास्त्री से वर्तमान टीम के बारे में पूछा गया कि क्या वह चुनौती के लिए तैयार है तो उन्होंने कहा, ‘मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि टीम चुनौती के लिये तैयार है. अगर आप चार साल पहले यह सवाल पूछते तो मेरा जवाब ना में होता.

fallback

यूं इशारों में साधा था निशाना
शास्त्री ने इशारों-इशारों में 2013 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया पर तंज कसा था. रवि शास्त्री जिस टीम पर तंज कस रहे हैं, उस टीम में भी यही सब खिलाड़ी मौजूद थे, जो मौजूदा दौरे पर गए हैं. हालांकि, विराट कोहली की जगह उस वक्त महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में टीम की कमान थी. लेकिन, क्या विराट के दम पर इतने बड़े बोल बोलने वाले शास्त्री अफ्रीका की कंडीशन भूल गए थे.

बोले थे, हमारे बल्लेबाज इन्हीं परिस्थितियों में जीतेंगे
जब कोच शास्त्री से पूछा गया था कि इस टीम को विदेशी पिचों के हिसाब से तैयारी क्यों नहीं कराते, तो उन्होंने उल्टा सवाल ही जड़ दिया था. उन्होंने कहा अभी आप अफ्रीकी पिचों की बात कर रहे हैं. थोड़े दिनों में इंग्लिश पिचों की बात करने लगेंगे. हमारे खिलाड़ी इन्हीं कंडीशन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और वही अच्छा खिलाड़ी होता है जो ऐसी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन होगा

अब इस हार के बाद क्या होगा?
बहुत कम गुंजाइश है कि इस हार के बाद बहुत कुछ बदले. टीम इंडिया को पिछले साल इतनी जीत मिली हैं, कि अब यही कहा जाएगा कि एक हार से कुछ नहीं बदलता. एक हार जीत से टीम का आंकलन नहीं किया जा सकता. लेकिन ध्यान कीजिए, टीम इंडिया ने जब भी ऐसी पिच पर ऐसा शर्मनाक प्रदर्शन किया है, तब यही बात बोलकर पल्ला झाड़ लिया गया है.

Trending news