Deodhar Trophy : कर्नाटक शानदार जीत से फाइनल में, अब मुकाबला भारत बी से
Advertisement
trendingNow1378659

Deodhar Trophy : कर्नाटक शानदार जीत से फाइनल में, अब मुकाबला भारत बी से

पवन देशपांडे और रविकुमार समर्थ की बड़ी अर्धशतकीय पारियों तथा कृष्णप्पा गौतम की शानदार गेंदबाजी से  कर्नाटक ने भारत ए को 65 रन से शिकस्त देकर शान से देवधर ट्राफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई.

रवि कुमार समर्थ का देवधर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन रहा है. (फाइल फोटो)

धर्मशाला : पवन देशपांडे और रविकुमार समर्थ की बड़ी अर्धशतकीय पारियों तथा कृष्णप्पा गौतम की शानदार गेंदबाजी से मंगलवार को विजय हजारे चैंपियन कर्नाटक ने भारत ए को 65 रन से शिकस्त देकर शान से देवधर ट्राफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई जहां उसका मुकाबला भारत बी से होगा. कर्नाटक ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट पर 339 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके जवाब में भारत ए की टीम 39.5 ओवर में 274 रन पर आउट हो गई. 

  1. कर्नाटक इससे पहले इंडिया बी को हरा चुका है
  2. भारत ए की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई
  3. फाइनल आठ मार्च को धर्मशाला में ही खेला जाएगा.

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले समर्थ ने आज 85 रन की पारी खेली जबकि देशपांडे ने 95 रन बनाये. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 131 रन की साझेदारी की थी. समर्थ ने कप्तान करूण नायर (35) के साथ दूसरे विकेट के लिये 76 रन जोड़कर कर्नाटक को मयंक अग्रवाल (22) के रूप में मिले शुरूआती झटके से उबारा था. 

डेविड वॉर्नर-क्विंटन डिकॉक विवाद पर ऑस्ट्रेलिया के कोच और चयनकर्ता का बड़ा बयान

समर्थ और देशपांडे के आउट होने के बाद स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 37) और सीएम गौतम (नाबाद 49) ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली और 31 गेंदों पर 72 रन की अटूट साझेदारी की. गौतम ने अपनी पारी में चार छक्के भी लगाए. भारत ए को फाइनल में जगह बनाने के लिये 40.4 ओवर में लक्ष्य हासिल करना था. उसको पृथ्वी शॉ (40) और उन्मुक्त चंद (81) ने पहले विकेट के लिये दस ओवर में 73 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलाई लेकिन वह आगे इस रन गति को बरकरार नहीं रख पाया. 

उन्मुक्त ने आउट होने से पहले इशान किशन (73) के साथ तीसरे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की लेकिन तेजी से रन बनाने के प्रयास में भारत ए ने तेजी से विकेट भी गंवाए. कर्नाटक की तरफ से कृष्णप्पा गौतम ने 52 रन देकर चार, रोनित मोरे ने 64 रन देकर तीन और श्रेयस गोपाल ने 22 रन देकर दो विकेट लिए. 

सोमवार को भारत बी को छह रन से हराया था
कर्नाटक ने इस तरह से अपना विजय अभियान जारी रखा. उसने सोमवार को ही अपने पिछले मैच में भारत बी को छह रन से हराया था. इस मैच में रविकुमार समर्थ का करियर का दूसरा शतक मनोज तिवारी की आकर्षक शतकीय पारी पर भारी पड़ा था. समर्थ की 115 गेंदों पर 13 चौकों और एक छक्के की मदद से खेली गयी 117 रन की पारी तथा मयंक अग्रवाल (44) और पवन देशपांडे (46) के उपयोगी योगदान से पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले कर्नाटक ने आठ विकेट पर 296 रन बनाए. 

इसके जवाब में भारत बी ने 23 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. तिवारी ने यहीं से जिम्मा संभाला तथा 110 गेंदों पर दस चौकों और चार छक्कों की मदद से 120 रन बनाये. उन्होंने कप्तान श्रेयस अय्यर (33) के साथ चौथे विकेट के लिए 85 और सिद्धेष लाड (70) के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारियां की. कर्नाटक ने फिर अंतिम ओवरों में अच्छी वापसी की और आखिर में भारत बी को नौ विकेट पर 290 रन पर रोक दिया. 

INDvsSL : टीम इंडिया की हार के लिए रोहित शर्मा ने बताई ये वजह

गौरतलब है कि भारत ए की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई. उसे पहले मैच में भारत बी ने आठ विकेट से पराजित किया था. फाइनल आठ मार्च को इसी मैदान पर खेला जाएगा. 
(इनपुट भाषा)

Trending news