Rinku Singh: एक छोटे से गांव का लड़का... इस शख्स ने बदल दी रिंकू सिंह की किस्मत, दिनेश कार्तिक ने बताया पूरा किस्सा
Advertisement

Rinku Singh: एक छोटे से गांव का लड़का... इस शख्स ने बदल दी रिंकू सिंह की किस्मत, दिनेश कार्तिक ने बताया पूरा किस्सा

IND vs AUS, 1st T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला गया. इस मैच में भारत ने 2 विकेट से जीत दर्ज कर ली. रिंकू सिंह ने एक बार फिर मैच फिनिशिंग पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई.

Rinku Singh: एक छोटे से गांव का लड़का... इस शख्स ने बदल दी रिंकू सिंह की किस्मत, दिनेश कार्तिक ने बताया पूरा किस्सा

Dinesh Karthik Social Media Post: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला गया. इस मैच में भारत ने 2 विकेट से जीत दर्ज कर ली. रिंकू सिंह ने एक बार फिर मैच फिनिशिंग पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई. हालांकि, इनसे पहले सूर्यकुमार यादव ने कप्तानी पारी खेलते हुए 80 रन बनाए थे, जबकि ईशान किशन ने 5 जबरदस्त छक्कों की मदद से 58 रन की पारी खेली. मैच खत्म होने के बाद अभिषेक नायर और रिंकू सिंह को गले लगाया. इस फोटो को देखकर भारतीय दिग्गज बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भावुक पोस्ट किया है. यह भी लिखा कि रिंकू की सक्सेस के पीछे अभिषेक नायर का बड़ा हाथ रहा है.

भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 209 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली. टी20 फॉर्मेट में यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने टी20 में सबसे बड़ा चेज 208 रन का किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 208 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने 19.5 ओवर में 2 विकेट रहते यह मैच जीत लिया. रिंकू सिंह एक बार फिर फिनिशर की भूमिका भी नजर आए. बता दें कि यही पहला मौका नहीं था जब रिंकू को मैच फिनिशर के रूप में देखा गया. इससे पहले आईपीएल 2023 में भी वह कोलकाता के लिए खेलते हुए कई मैच अकेले अपने दम पर जिता चुके हैं.

गुजरात के खिलाफ दिलाई थी संभव दिखने वाली जीत

क्रिकेट फैंस शायद ही भूले होंगे रिंकू सिंह के गुजरात टाइटंस के खिलाफ आखिरी ओवर में 5 गेंदों पर 5 छक्के. उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ लगातार 5 छक्के लगाकर टीम को असंभव सी दिख रही जीत दिलाई थी. कोलकाता को इस मैच को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 29 रनों की दरकार थी. किसी ने नहीं सोचा था कि रिंकू सिंह कुछ ऐसा कर दिखाएंगे जो क्रिकेट जगत में हमेशा-हमेशा के लिए याद रखा जाएगा. पहली गेंद पर उमेश यादव ने 1 रन देकर रिंकू को स्ट्राइक दी और फिर जो हुआ वो ऐतिहासिक हो गया. रिंकू सिंह के 5 लगातार छक्के और केकेआर की जीत. इस टूर्नामेंट में यह एक मैच ऐसा नहीं था इसके बाद भी कई मैच रिंकू ने टीम को जिताए थे. इसके बाद ही उन्हें टीम इंडिया के लिए बुलावा आ गया था. टी20 फॉर्मेट में उन्होंने भारत के लिए डेब्यू किया.

मैच जीतने के बाद अभिषेक नायर ने लगा लिया गले 
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीते गुरुवार(23 नवंबर) को हुए पहले टी20 मैच में रिंकू सिंह ने 14 गेंदों में 22 रन की नाबाद पारी खेली. इस मैच के बाद स्टेडियम में ही मौजुद अभिषेक नायर ने उन्हें गले लगा लिया. इसी को लेकर अब दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने रिंकू और नायर का रिश्ता बयां किया है.

'एक छोटे से गांव का लड़का'

दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, 'यह चारों ओर घूम रही सबसे संतोषजनक और दिल को छू लेने वाली तस्वीरों में से एक है. अभिषेक नायर और रिंकू सिंह के बीच रिश्ता. यह एक साझेदारी थी जो केकेआर में मेरे समय के दौरान 2018 में शुरू हुई थी. नायर ने हमेशा रिंकू में क्षमता देखी. वह मुझसे कहते रहे. यह केवल समय की बात है. इससे पहले कि वह वास्तव में कुछ खास कर सके. अलीगढ़ के एक छोटे से शहर से आने के कारण, रिंकू को बस बड़ा सोचने की ज़रूरत थी और मुझे लगता है कि मानसिकता में बदलाव के लिए नायर ने अपने डेथ हिटिंग स्किल्स को ठीक करने के अलावा रिंकू के साथ काम किया.'

KKR सीईओ ने किया सपोर्ट  

कार्तिक ने पोस्ट में आगे कोलकाता नाइटराइडर्स के CEO का भी जिक्र किया. उन्होंने लिखा, 'उस दौरान रिंकू को ACL इंजरी थी, नायर ने वेंकी मैसूर सर(KKR के CEO) को मनाया जिसके बाद उन्होंने विनम्रतापूर्वक रिंकू को टीम का हिस्सा बनने के लिए स्वीकार किया और उसे केकेआर के साथ यात्रा करने और रहने के लिए प्रेरित किया. वह आईपीएल के बाद रिहैब के लिए कई महीनों तक नायर के घर में रहे और अपनी बल्लेबाजी पर काम करना शुरू कर दिया. उनका घरेलू सीजन शानदार रहा और फिर आखिरकार नायर और केकेआर ने वो किया जो वह हमेशा सोचते थे कि वह कर सकते हैं. एक मैच विनिंग फिनिशर.'

फोटो देखकर मुझे ऐसा लगता है... 

कार्तिक ने आगे लिखा, 'आज जब मैं यह फोटो देखता हूं, तो मुझे ऐसा लगता है कि एक कोच के रूप में नायर का कद बढ़ गया है और वह रिंकू के लिए जो खुशी महसूस करते हैं, उसे बाकी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं. अपने किसी छात्र को विश्व मंच पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना एक अवास्तविक अनुभूति होगी और साथ ही एक प्रसारक के रूप में इसे लाइव देखने और इस पल का आनंद लेने के लिए भाग्यशाली होना चाहिए.' उन्होंने अंत में दोनों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'बहुत खूब अभिषेक नायर और रिंकू सिंह.'

Trending news