तेंदुलकर-द्रविड़ के साथी क्रिकेटर संग हो गया खेला, महीनेभर में ही हेड कोच पद से हुई छुट्टी
Advertisement
trendingNow12430225

तेंदुलकर-द्रविड़ के साथी क्रिकेटर संग हो गया खेला, महीनेभर में ही हेड कोच पद से हुई छुट्टी

भारत और कर्नाटक के पूर्व तेज गेंदबाज डोडा गणेश को पिछले महीने केन्या पुरुष टीम के हेड कोच के पद पर नियुक्त किए जाने के एक महीने बाद ही पद से हटा दिया गया है. भारत के लिए चार टेस्ट और एक वनडे खेलने वाले गणेश सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ खेल चुके हैं. 

तेंदुलकर-द्रविड़ के साथी क्रिकेटर संग हो गया खेला, महीनेभर में ही हेड कोच पद से हुई छुट्टी

Cricket News : क्रिकेट जगत से एक बड़ी खबर सामने आई है. भारत और कर्नाटक के पूर्व तेज गेंदबाज डोडा गणेश को पिछले महीने केन्या पुरुष टीम के हेड कोच के पद पर नियुक्त किए जाने के एक महीने बाद ही पद से हटा दिया गया है. भारत के लिए चार टेस्ट और एक वनडे खेलने वाले गणेश सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ खेल चुके हैं. उन्हें केन्या पुरुष टीम के साथ एक साल के कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया था. 

हेड कोच पद से हटाया गया

नेशनडॉटअफ्रीका की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट केन्या के कार्यकारी बोर्ड ने कहा कि गणेश की नियुक्ति अनियमित रूप से की गई थी. इस पत्र पर क्रिकेट केन्या की महिला क्रिकेट निदेशक पर्लीन ओमामी ने अन्य बोर्ड सदस्यों की ओर से साइन किए थे. पत्र में कहा गया है, 'क्रिकेट केन्या के कार्यकारी बोर्ड द्वारा बुधवार, 28 अगस्त 2024 को पारित प्रस्ताव के तहत तथा क्रिकेट केन्या संविधान के अनुच्छेद 5.9 और 8.4.3 के तहत, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कार्यकारी बोर्ड ने स्थापित प्रक्रियाओं का पालन न करने के कारण पुरुष क्रिकेट नेशनल टीम के हेड कोच के रूप में आपकी नियुक्ति को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है.'

ये भी पढ़ें : कंगारुओं की खैर नहीं! BGT में ऑस्ट्रेलिया को धोने के लिए रोहित-गंभीर का धांसू प्लान

कॉन्ट्रैक्ट रद्द किया गया

"7 अगस्त, 2024 को मनोज पटेल और आपके बीच किए गए कथित कॉन्ट्रैक्ट को रद्द किया जाता है. उपरोक्त के अनुसार, क्रिकेट केन्या उक्त कथित कॉन्ट्रैक्ट से बाध्य नहीं है और न ही होगा.' इसमें निष्कर्ष निकाला गया, 'इसलिए आपको तत्काल प्रभाव से पुरुष नेशनल क्रिकेट टीम के साथ किसी भी तरह के संबंध या लेन-देन को बंद करने का निर्देश दिया जाता है. इस नोटिस से संबंधित किसी भी चिंता या दावे को मनोज पटेल और किसी भी अन्य व्यक्ति को भेजा जाना चाहिए, जिन्होंने अनियमित और गैर-प्रक्रियात्मक रूप से इस संबंध में आपसे संपर्क किया है.'

ये भी पढ़ें : कौन है 23 साल का पेसर? जिसकी गेंदों पर सरफराज-रिंकू भी हुए ढेर, पंजा खोल मचाई तबाही

ये संभालेंगे कमान

गणेश के कार्यकाल के अचानक समाप्त होने के बाद, पूर्व इंटरनेशनल खिलाड़ी लेमेक ओनयांगो और जोसेफ अंगारा क्रमशः केन्या पुरुष टीम के हेड कोच और सहायक कोच का पद संभालेंगे. दोनों का पहला काम केन्याई टीम को आईसीसी डिवीजन 2 चैलेंज लीग के लिए तैयार करना होगा, जहां वे सितंबर में नैरोबी में पापुआ न्यू गिनी, कतर, डेनमार्क और जर्सी का सामना करेंगे. इसके बाद 2026 पुरुष T20 वर्ल्ड कप अफ्रीका उप-क्षेत्रीय क्वालीफायर बी टूर्नामेंट होगा, जहां केन्या 17-26 अक्टूबर तक नैरोबी में जिम्बाब्वे, रवांडा, मोजाम्बिक, सेशेल्स और गाम्बिया के खिलाफ खेलेगा.

Trending news