37 मैच.. 19 शतक.. 5028 रन, Ashes का सबसे खूंखार बल्लेबाज, रहम की भीख मांगते थे गेंदबाज
Advertisement
trendingNow12436706

37 मैच.. 19 शतक.. 5028 रन, Ashes का सबसे खूंखार बल्लेबाज, रहम की भीख मांगते थे गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली 5 टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज को लेकर क्रिकेट फैंस रोमांचित रहते हैं. इस सीरीज में कई धांसू रिकॉर्ड भी बने हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक दिग्गज बल्लेबाज ने जो कमाल किया है वो शायद ही कोई दोहरा पाए.

37 मैच.. 19 शतक.. 5028 रन, Ashes का सबसे खूंखार बल्लेबाज, रहम की भीख मांगते थे गेंदबाज

The Ashes Records : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली प्रतिष्ठित एशेज सीरीज का फैंस को भी बेसब्री से इंतजार रहता है. वर्ल्ड की दो टॉप क्लास टीमों के बीच होने वाली इस सीरीज का इतिहास लंबा रहा है. अब तक 73 एशेज सीरीज हो चुकी हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 34 जीते हैं. वहीं, इंग्लैंड ने 32 बार यह सीरीज अपने नाम की है. 7 सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई हैं. एशेज में हर सीजन कई रिकॉर्ड्स टूटते और बनते हैं, लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड है जो अब तक कायम है. ऑस्ट्रेलिया का एक खूंखार बल्लेबाज ने जब तक एशेज में खेला, गेंदबाजों के लिए काल बना रहा. इस दिग्गज ने गेंदबाजों  धज्जियां उड़ाईं और रिकॉर्डबुक में एक ऐसा रिकॉर्ड सेट कर दिया जो अब तक अजेय है.

Ashes का सबसे खूंखार बल्लेबाज

हम यहां जिसकी बात कर रहे हैं उसका नाम है डॉन ब्रैडमैन. डॉन ब्रैडमैन को सर्वकालिक महान बल्लेबाज यूं ही नहीं कहा जाता, बल्कि उनके आंकड़े दर्शाते हैं कि इस दिग्गज के पास गजब का बैटिंग सेंस था. ब्रैडमैन ने एशेज में जो बैटिंग दिखाई है, वो न तो ऑस्ट्रेलिया का कोई बल्लेबाज दोहरा पाया है और ना ही इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज ने वो करिश्मा किया. तूफानी औसत के साथ रन बनाने वाले इस दिग्गज ने बिना कोई रहम खाए जमकर धुनाई की. ब्रैडमैन एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. दिलचस्प तो यह है कि इस दिग्गज के बनाए रनों के आस-पास भी कोई पहुंच नहीं सका है. वर्तमान बल्लेबाजों में कोई उनके आस-पास नहीं है.  

37 मैच.. 19 शतक और 5028 रन

99.94 के सर्वश्रेष्ठ औसत से इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बनाने वाले ब्रैडमैन ने एशेज में 37 मुकाबले खेले. इन मुकाबलों में इस दिग्गज ने तूफानी बैटिंग दिखाते हुए 5028 रन ठोके. उन्होंने यह रन 63 पारियों में 89.78 की औसत से बनाए. वह एशेज के इतिहास में पहले और इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 5000 रन पूरे किए हैं. दूसरा कोई भी बल्लेबाज 4000 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका है. ब्रैडमैन के नाम एशेज में सबसे ज्यादा 19 शतक ठोकने का रिकॉर्ड भी है. उनका बेस्ट स्कोर 334 रन रहा.

जब 5 मैचों में ठोके थे 974 रन...

1930 में हुई एशेज सीरीज में ब्रैडमैन का सबसे खूंखार रूप देखने को मिला, जब उन्होंने 5 मैचों की सीरीज में 974 रन ठोके. आज भी एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उनके ही नाम है, जो इसी सीरीज में बनाया था. इस सीरीज में ब्रैडमैन के बल्ले से एक शतक, दो दोहरे शतक और एक तिहरा शतक देखने को मिला. उनके स्कोर कुछ इस प्रकार थे - 8, 131, 254, 1, 334, 14, 234. इतना ही नहीं, ब्रैडमैन एशेज में सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने वाले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने 31 फिफ्टी बनाई हैं.

Trending news