Rahul Dravid: 'दिल तोड़ने वाली हार थी...', सेंचुरियन टेस्ट से पहले द्रविड़ को याद आया वर्ल्ड कप फाइनल
Advertisement

Rahul Dravid: 'दिल तोड़ने वाली हार थी...', सेंचुरियन टेस्ट से पहले द्रविड़ को याद आया वर्ल्ड कप फाइनल

IND vs SA Test Series: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है. सेंचुरियन में पहला मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. इस मैच से पहले भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार पर पहली बार प्रतिक्रिया दी है.  

Rahul Dravid: 'दिल तोड़ने वाली हार थी...', सेंचुरियन टेस्ट से पहले द्रविड़ को याद आया वर्ल्ड कप फाइनल

Rahul Dravid Statement: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करने वाली है. इसका पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा. इस मैच से पहले टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने टीम को लेकर बयान दिया है. उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में मिली हार को भी याद किया और उसे दिल तोड़ने वाला बताया है.  

ऑस्ट्रेलिया से मिली थी हार 

भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार को लेकर कहा कि खिलाड़ी निराशा से जल्द से जल्द उबरने और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं. बता दें कि अहमदाबाद में 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से हारने वाली टीम के सदस्यों में शामिल रहे केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर ने टूर्नामेंट के बाद लिमिटेड ओवरों के कुछ मैच खेले. वहीं, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी 5 सप्ताह में पहले बार मैदान में नजर आएंगे. 

दिल तोड़ने वाली हार थी लेकिन...

द्रविड़ ने पत्रकारों से नई चुनौतियों के बारे में कहा, 'वह दिल तोड़ने वाली हार थी, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में आपको तेजी से आगे बढ़ना होता है और हमारे सामने एक महत्वपूर्ण सीरीज है. यह सभी सीरीज एक अन्य आईसीसी टूर्नामेंट(वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल) के लिए क्वालीफाई करने में काफी मायने रखती हैं.' पूर्व भारतीय कप्तान द्रविड़ समझते हैं कि फाइनल की हार को पचा पाना आसान नहीं है, लेकिन वह इस तथ्य से भी अवगत हैं कि इस निराशा को लंबे समय तक खींचने से परेशानियां खड़ी हो सकती हैं. 

'निराशा से उबरने में माहिर खिलाड़ी' 

द्रविड़ ने उन्होंने, 'आपके पास निराशा में डूबे रहने के लिए वक्त नहीं होता. आपको उससे उबरकर आगे बढ़ना होता है और हमारे खिलाड़ियों ने ऐसा बहुत अच्छी तरह से किया. हम निराश थे, लेकिन अब हम उससे आगे बढ़ चुके हैं. मुझे लगता है कि हमारी वनडे टीम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करके सीरीज जीती.' उन्होंने आगे कहा, 'खिलाड़ी निराशा से उबरकर आगे बढ़ने में माहिर होते हैं क्योंकि उन्हें बचपन से ऐसा करना सिखाया जाता है. आपको इससे बाहर निकलना होता है और आप लंबे समय तक निराशा के साथ नहीं जी सकते हैं. इससे अगले मैच में आपका प्रदर्शन प्रभावित होगा.' 

टेस्ट सीरीज में होगी कड़ी चुनौती

बता दें कि भारत ने साउथ अफ्रीका में अभी तक टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. द्रविड़ ने इस सीरीज पर कहा कि साउथ अफ्रीका के विकेट इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की तुलना में थोड़ा अलग चुनौती पेश करते हैं. उन्होंने कहा, 'आंकड़ों के लिहाज से देखें तो यहां खेलना आसान नहीं होता है, लेकिन हमने यहां अच्छा प्रदर्शन भी किया है. ऐसा नहीं है कि यहां खेलना असंभव है, लेकिन अन्य देशों की तुलना में यहां उछाल असमान होता है. आपको यहां इंग्लैंड की तरह अधिक स्विंग या ऑस्ट्रेलिया की तरह पर्याप्त गति और उछाल नहीं मिलता है.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news