टीम इंडिया के इस पूर्व ओपनर ने क्रिकेट करियर को किया अलविदा, सचिन के लिए कही ये बात
Advertisement
trendingNow1651068

टीम इंडिया के इस पूर्व ओपनर ने क्रिकेट करियर को किया अलविदा, सचिन के लिए कही ये बात

वसीम जाफर ने रणजी ट्रॉफी में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, उन्होंने रिटायरमेंट के वक्त सभी लोगों को याद किया जिनका उनके करियर में योगदान है.

वसीम जाफर ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच साल 2008 में खेला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम के लिए ओपनिंग कर चुके वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. इस मशहूर खिलाड़ी ने भारत के लिए 31 टेस्ट मैच और 2 वनडे मैचों में शिरकत की है. इसके अलाव वो 260 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हैं. जाफर ने अपने रणजी करियर की शुरुआत मुंबई की टीम से की थी, लेकिन साल 2015-16 के सीजन में वो विदर्भ टीम में शामिल हो गए थे.

    1. वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया.
    2. वसीम जाफर ने साल 2000 में पहला टेस्ट मैच खेला था.
    3. वसीम ने टीम इंडिया के लिए 2008 में आखिरी टेस्ट खेला.

जाफर ने कहा, "हां मैंने संन्यास ले लिया है, सबसे पहले में अल्लाह का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे इस खूबसूरत गेम को खेलने का हुनर दिया. मैं अपने परिवार का भी शुक्रगुजार हूं, मेरे माता-पिता मेरे भाइयों ने मुझे इस गेम को खेलने के लिए हौंसला बढ़ाया, मेरी पत्नी का भी शुक्रिया जो इंग्लैंड में आलीशान जिंदगी छोड़कर मेरे पास आईं. उन्होंने मेरे लिए और मेरे बच्चों के लिए एक प्यारा घर सजाया."

वसीम जाफर ने आगे कहा कि, "मैं खास तौर से अपने सभी कोच का शुक्रगुजार हूं, स्कूल के दिनों से पेशेवर क्रिकेट तक कोच ने मेरे हुनर को तराशा, दिल से शुक्रिया सभी चयनकर्ताओं का जिन्होंने मुझ पर भरोसा जताया. मैं अहसानमंद हूं सभी कप्तानों का जिनकी कप्तानी में मुझे खेलने का मौका मिला, मेरे सभी सहयोगियों को धन्यवाद जिनके साथ रहकर मैंने खेल की बारीकियां सीखीं और जिनके साथ मेरी कई यादें जुड़ी हैं, सभी सपोर्ट स्टाफ का भी शुक्रिया जिन्होंने मेरे इस सफर में साथ दिया."

वसीम ने ये भी कहा कि, "बीसीसीआई (BCCI), मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन और विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन का भी शुक्रिया जिन्होंने मुझे खेलने का मौका दिया. मेरी कॉरपोरेट टीम इंडियन ऑयल को धन्यवाद जिन्होंने 20 साल तक मुश्किल दिनों में साथ दिया. मेरे स्कूल अंजुमन-ए-इस्लाम का भी शुक्रिया जहां से मैंने अपने क्रिकेट के सफर की शुरुआत की, सुधीर नाइक सर को भी धन्यवाद जिन्होंने नेशनल क्रिकेट क्लब में खेलने का मौका दिया है, सभी गेंदबाज़ों और मेरे चाहने वालों का भी शुक्रिया."

जब उनसे पूछा गया कि उनके लिए सबसे यादगार लम्हा कौन सा था, तब जाफर ने कहा कि उनके लिए टीम इंडिया का टेस्ट कैप मिलना एक यादगार पल था, पाकिस्तान के खिलाफ 202 रन की पारी को भी याद करते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में उन्होंने 212 रन की पारी खेली थी. 2006-07 के सीजन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज में जीत को वो अहम मानते हैं. राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी के साथ ड्रेसिंग रूस शेयर करना भी उनके लिए यादगार लम्हा था. 

वसीम जाफर ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को अपना रोल मॉडल बताया, मास्टर ब्लाटर को करीब से खेलते हुए देखने को वो अपनी खुशकिस्मती मानते हैं. जाफर के मुताबिक सचिन ब्रायन लारा के युग के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे. साल 2019 में जाफर 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने थे, 2018-19 के सीजन में उन्होंने 69.13 की औसत से 1037 रन बनाया था. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 206 था.
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news