Cricket: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस मुकाबले में पुरुषों के बराबर मिलेगी प्राइज मनी
Advertisement
trendingNow1649842

Cricket: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस मुकाबले में पुरुषों के बराबर मिलेगी प्राइज मनी

The Hundred में पुरुष और महिला टूर्नामेंट में पुरस्कार राशि बराबरी की होगी.

द हंड्रेड टूर्नामेंट टी20 की ही तरह क्रिकेट का एक छोटा प्रारूप है. (फाइल फोटो)

लंदन: दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं के बीच बराबरी के लिए बहुत कुछ कहा जाता है. आधुनिक समाज में प्रयास किया जा रह है कि पुरुषों और महिलाओं को समान कार्य-समान वेतन के स्तर पर लाया जाए. क्रिकेट में भी पुरुष और महिला खिलाड़ियों के भुगतान में बहुत ही ज्यादा अंतर है. लेकिन इंग्लैंड में द हंड्रेड टूर्नामेंट (The Hundred Tournament,) में ऐसा नहीं होगा. 

द हंड्रेड के पहले संस्करण में महिला और पुरुष वर्ग में पुरस्कार राशि बराबर होगी. 600,000 पाउंड की राशि को दोनों वर्गों में बराबर बांटी जाएगी. द हंड्रेड 100 गेंदों का प्रारूप है जो इस साल जुलाई में लांच होने जा रहा है. यह महिला और पुरुष दोनों वर्गों में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: BCCI की CAC ने तय किए दो नए चयनकर्ता, जानिए कौन होगा एमएसके प्रसाद की जगह चेयरमैन

द हंड्रेड महिला टूर्नामेंट की मुखिया बेथ बारेट ने कहा, "हम अपने क्रिकेट को दोनों वर्गो में समान तवज्जो देने की मुहिम को लेकर गर्व महसूस कर रहे हैं. हम इस बात को भी जानते हैं कि इसमें अभी काफी काम किया जाना बाकी है, लेकिन यह सही दिशा में लिया गया कदम है. यह महिला खिलाड़ियों के लिए सम्मान है."

हंड्रैड बॉल प्रारूप में हर टीम एक पारी 100 गेंद की होती है.  इसमें एक ओवर छह गेंद का नहीं होगा, बल्कि एक गेंदबाज लगातार 10 या 5-5 गेंद के ब्रेकअप में गेंदबाजी करेगा. एक गेंदबाज मैच में अधिकतम 20 गेंद कर सकेगा. इसके अलावा कई और रोचक नियम भी इस टूर्नामेंट में हैं.  
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news