ENG vs SL : 10 विकेट हॉल.. शतक और लॉर्ड्स के सभी ऑनर बोर्ड्स पर नाम, इस पेसर ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि
Advertisement
trendingNow12407324

ENG vs SL : 10 विकेट हॉल.. शतक और लॉर्ड्स के सभी ऑनर बोर्ड्स पर नाम, इस पेसर ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि

England vs Sri Lanka 2nd Test : लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड के एक 26 साल के पेसर ने कमाल कर दिखाया है. श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इस पेसर ने दूसरे दिन शतक ठोका और ऑनर बोर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया. इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि भी कर ली.

ENG vs SL : 10 विकेट हॉल.. शतक और लॉर्ड्स के सभी ऑनर बोर्ड्स पर नाम, इस पेसर ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि

Gus Atkinson Hundred : लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड के एक 26 साल के पेसर ने कमाल कर दिखाया है. श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इस पेसर ने दूसरे दिन शतक ठोका और ऑनर बोर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया. इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि भी कर ली. दरअसल, इंग्लैंड के गस एटकिंसन ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जमाया. इस शतक के साथ ही वह उन 5 गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने लॉर्ड्स में कमाल की उपलब्धि अपने नाम की हुई है.

गस एटकिंसन ने जमाया शतक

टेस्ट मैच के दूसरे दिन आठवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे इंग्लैंड के 26 वर्षीय पेसर गस एटकिंसन ने शतक जमा दिया. उनके टेस्ट करियर का यह पहला शतक है, जिसे पूरा करने के लिए एटकिंसन ने मात्र 103 गेंदें लीं. हालांकि, शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर वह क्रीज पर नहीं टिक पाए और 118 रन बनाकर आउट हो गए. उनकी 115 गेंदों में खेली इस पारी में 14 चौके और 4 छक्के भी शामिल रहे.

नाम की यह ऐतिहासिक उपलब्धि

दरअसल, गस एटकिंसन सिर्फ छठे ऐसे क्रिकेटर बने हैं, जिन्होंने लॉर्डस के सभी ऑनर बोर्ड्स पर अपना नाम दर्ज कराया है. उनसे पहले गबी एलन (इंग्लैंड), कीथ मिलर (ऑस्ट्रेलिया), इयान बोथम (इंग्लैंड), स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) और क्रिस वोक्स (इंग्लैंड) यह करिश्मा कर चुके हैं. इन सभी 6 क्रिकेटर्स ने लॉर्ड्स के मैदान पर पारी में पांच विकेट, मैच में 10 विकेट हॉल और शतक लगाने का कमाल कर सभी तीन ऑनर बोर्ड्स पर नाम दर्ज कराया है. एटकिंसन दो मैचों की सिर्फ 4 पारियों में तीनों लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड पर नाम दर्ज कराने वाले इतिहास के सबसे तेज खिलाड़ी बन गए. एटकिंसन ने इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2 मैचों की 6 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

जुलाई में लिया था 10 विकेट हॉल

एटकिंसन ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच ही 10 विकेट हॉल नाम किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने हुए टेस्ट मैच में यह कमाल किया. पहली पारी में 7 विकेट और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे. यह दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का विदाई टेस्ट मैच भी था.

लॉर्ड्स में टेस्ट शतक और 10 विकेट लेने वाले खिलाड़ी

गबी एलन (इंग्लैंड)
कीथ मिलर (ऑस्ट्रेलिया)
इयान बॉथम (इंग्लैंड)
स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)
क्रिस वोक्स (इंग्लैंड)
गस एटकिंसन (इंग्लैंड)

लॉर्ड्स में नंबर 8 या उससे नीचे के बल्लेबाजों द्वारा शतक

169 रन - स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) बनाम पाकिस्तान, 2010
122 रन - गबी एलन (इंग्लैंड) बनाम न्यूजीलैंड, 1931
121 रन - बर्नार्ड जूलियन (वेस्टइंडीज) बनाम इंग्लैंड, 1973
118 रन - गस एटकिंसन (इंग्लैंड) बनाम श्रीलंका, 2024 (इसी मैच में)
113 रन - रे इलिंगवर्थ (इंग्लैंड) बनाम वेस्टइंडीज, 1969
109* रन - अजीत अगरकर (भारत) बनाम इंग्लैंड, 2002

Trending news