HBD Suryakumar Yadav : इंटरनेशनल क्रिकेट में सिक्स से किया था आगाज, अब टी20 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने की तैयारी
Advertisement

HBD Suryakumar Yadav : इंटरनेशनल क्रिकेट में सिक्स से किया था आगाज, अब टी20 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने की तैयारी

Happy Birthday Suryakumar Yadav: अपने फैंस के बीच 'SKY' से मशहूर स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आज 32 साल के हो गए. सूर्यकुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं. सूर्यकुमार को उस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. वह आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किए गए हैं.

Suryakumar Yadav (Instagram)

Suryakumar Yadav Birthday: भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आज यानी 14 सितंबर 2022 को अपना 32 साल के हो गए. उनकी गिनती मौजूदा दौर में देश के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. पिछले साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार अब टी20 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने को तैयार हैं. मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले सूर्यकुमार को इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. 

पहले मैच में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला

सूर्यकुमार यादव ने इंटरनेशनल डेब्यू तो इंग्लैंड के खिलाफ साल 2021 में दूसरे टी20 मैच से कर लिया था, लेकिन उस मुकाबले में उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला. इस मुकाबले में ईशान किशन ने भी डेब्यू किया और 32 गेंदों पर 56 रन बनाने के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने यह मैच 7 विकेट से जीता था. इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 164 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम ने 13 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली ही गेंद पर जड़ा छक्का

सूर्यकुमार ने इसी सीरीज के चौथे मैच में नंबर-3 पर बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद वह पारी के चौथे ओवर में उतरे. जोफ्रा आर्चर के ओवर की 5वीं गेंद को उन्होंने फाइन लेग दिशा में छक्के के लिए भेज दिया. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं. यह अंतरराष्ट्रीय करियर में उनका आगाज था. उन्होंने इस मुकाबले में ऐसे बल्लेबाजी की, जैसे वह इस मौके का इंतजार लंबे वक्त से कर रहे थे. सूर्यकुमार ने 31 गेंदों पर 57 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच बने. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े.भारत ने 8 विकेट पर 185 रन बनाए. इंग्लिश टीम 8 विकेट पर 177 रन बना पाई.

T20I में भी शतक

सूर्यकुमार ने अभी तक 13 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने वनडे में 2 अर्धशतकों की मदद से 340 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में एक शतक और 6 अर्धशतकों की बदौलत कुल 811 रन बनाए हैं. वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने मुंबई के लिए दोहरा शतक भी जड़ा है. इतना ही नहीं, वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 24 विकेट भी ले चुके हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news