India Semifinals Scenario: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कैसे पहुंच पाएगा भारत? रोहित शर्मा की टीम के सामने ये है समीकरण
Advertisement
trendingNow12303591

India Semifinals Scenario: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कैसे पहुंच पाएगा भारत? रोहित शर्मा की टीम के सामने ये है समीकरण

India Semifinals Scenario: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में गुरुवार को बारबाडोस में अफगानिस्तान पर 47 रन से जीत दर्ज करके शानदार शुरुआत की. अफगानिस्तान राशिद खान की कप्तानी में बड़े खतरे के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन टीम इंडिया ने इस चुनौती का बेहतरीन अंदाज में सामना किया है.

India Semifinals Scenario: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कैसे पहुंच पाएगा भारत? रोहित शर्मा की टीम के सामने ये है समीकरण

India Semifinals Scenario: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में गुरुवार को बारबाडोस में अफगानिस्तान पर 47 रन से जीत दर्ज करके शानदार शुरुआत की. अफगानिस्तान राशिद खान की कप्तानी में बड़े खतरे के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन टीम इंडिया ने इस चुनौती का बेहतरीन अंदाज में सामना किया है. इस जीत ने भारत को सेमीफाइनल के करीब पहुंचा दिया है. हालांकि, अभी भारत का रास्ता साफ नहीं हुआ है. उसे 22 जून को बांग्लादेश और 24 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है.

बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या भारत को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए दोनों मैच जीतने की जरूरत है, या फिर बांग्लादेश पर जीत ही काफी होगी? भारत का रिकॉर्ड बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में शानदार रहा है. बांग्लादेश से भारत अब तक 13 टी20 मैच खेला है. इस दौरान 12 मुकाबलों में जीत मिली है. एक मैच बांग्लादेशी टीम जीतने में सफल रही है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया से मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया 31 में से 19 मैच जीती है. कंगारू टीम को 11 मैचों में सफलता मिली है. एक मैच में नतीजा नहीं निकला था.

सुपर-8 का फॉर्मेट क्या है?

इसमें दो ग्रुप होते हैं जिसमें हर ग्रुप में चार टीमें होती हैं. प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों के साथ एक बार खेलेगी. इसके बाद प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.

ये भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा है भारत का रिकॉर्ड, ये रहा मौसम और पिच का अपडेट

सुपर-8 में भारत की कैसी है स्थिति?

टीम इंडिया सुपर-8 में ग्रुप-1 में है. उसके साथ ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान है. बांग्लादेश को हराकर ऑस्ट्रेलिया दो अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि भारत समान अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया बेहतर नेट रन रेट (NRR) के कारण आगे हैं. ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट +2.471 और भारत का +2.350 है. अफगानिस्तान और बांग्लादेश खाते में एक भी अंक नहीं है. अफगान टीम -2.350 नेट रनरेट के साथ तीसरे और बांग्लादेश -2.471 नेट रनरेट के साथ चौथे स्थान पर है.

बांग्लादेश से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचेगा भारत?

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या बांग्लादेश के खिलाफ मैच में ही जीतकर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. इसका जवाब है-नहीं. अगर टीम इंडिया अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को हरा देती है तो उसके दो मैचों में चार अंक हो जाएंगे. यह रोहित शर्मा की टीम को सेमीफाइनल के और करीब पहुंचा देगा.

ये भी पढ़ें: Team India : टीम इंडिया की लुटिया डुबोने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे 3 खिलाड़ी, अब नहीं चले तो भूल जाओ ट्रॉफी!

ऑस्ट्रेलिया को सपोर्ट करेगा भारत?

बांग्लादेश को हराने के बाद भारत यह भी चाहेगा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान को हराए, जिससे अफगानिस्तान और बांग्लादेश बाहर हो जाएंगे. दोनों टीमें दो से ज्यादा अंक नहीं जुटा पाएंगे. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे.

अगर ऑस्ट्रेलिया हारा तो?

अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान से हार भी जाती है तो भारत की उम्मीदों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. ऐसे में भारत अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर आसानी से क्वालीफाई कर जाएगा. हालांकि, हारने की स्थिति में भी उसका दावा मजबूत रहेगा. भारत चाहेगा कि 3 टीमें 4-4 अंक हासिल नहीं कर पाए. ऐसे में नेट रनरेट का महत्व बढ़ जाएगा.

Trending news