Team India: BCCI ने किया बड़ा फेरबदल, टीम इंडिया में अचानक करवाई इस दिग्गज की एंट्री
topStories1hindi1473222

Team India: BCCI ने किया बड़ा फेरबदल, टीम इंडिया में अचानक करवाई इस दिग्गज की एंट्री

Indian Batting Coach: BCCI ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पोवार को हटा दिया है. वहीं, ऋषिकेश कानितकर को महिला क्रिकेट टीम का बैटिंग कोच नियुक्त किया है. 

Team India: BCCI ने किया बड़ा फेरबदल, टीम इंडिया में अचानक करवाई इस दिग्गज की एंट्री

Indian Cricket Team: BCCI ने भारतीय महिला टीम के लिए बड़ा कदम उठाया है. महिला टी20 विश्व कप के आयोजन में जब सिर्फ दो महीने बचे हैं तब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत मंगलवार को मुख्य कोच रमेश पोवार को नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) भेज दिया. अब बीसीसीआई ने ऋषिकेश कानितकर को बैटिंग कोच नियुक्त किया है. 

इस दिग्गज की हुई एंट्री 

बीसीसीआई ने महिला टीम के लिए मुख्य कोच के नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन पुरुष ए और अंडर-19 टीम से जुड़े ऋषिकेश कानितकर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ दिसंबर से मुंबई में शुरू हो रही घरेलू सीरीज से पहले नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है. 

कोच की हुई छुट्टी

बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘सीनियर महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच रमेश पोवार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ जुड़ेंगे और बीसीसीआई की पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत पुरुष क्रिकेट के साथ काम करेंगे.’

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से हुआ बदलाव

BCCI ने अपने बयान में कहा, ‘बीसीसीआई ऋषिकेश कानितकर को सीनियर महिला क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त करने की घोषणा करता है. कानितकर मुंबई में 9 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज के लिए टीम के साथ जुड़ेंगे.’

टीम नहीं कर पाई थी अच्छा प्रदर्शन 

रमेश पोवार को मई 2021 में दूसरे कार्यकाल के लिए महिला टीम के साथ जोड़ा गया था और उनके मार्गदर्शन में टीम बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक के अलावा अधिक प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाई. भारतीय टीम इस साल न्यूजीलैंड में हुए 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना पाई थी. 

ऋषिकेश कानितकर ने कही ये बात 

ऋषिकेश कानितकर ने अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘मुझे इस टीम में जबर्दस्त संभावनाएं दिख रही हैं और हमारे पास युवाओं तथा अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. मेरा मानना है कि यह टीम आगे की चुनौती के लिए तैयार है. हमें कुछ बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना है और यह टीम के लिए तथा बल्लेबाजी कोच के रूप में मेरे लिए रोमांचक होने वाला है.’ पोवार एनसीए के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में जुड़ेंगे. 

रमेश पोवार ने दिया ये बयान 

रमेश पोवार ने महिला टीम को कोचिंग देने के अपने अनुभव पर कहा, ‘इन वर्षों में मैंने खेल के कुछ दिग्गजों और देश की उभरती प्रतिभाओं के साथ मिलकर काम किया है. एनसीए में अपनी नई भूमिका के साथ मैं भविष्य के लिए प्रतिभाओं को तैयार करने में मदद करने के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल करने की कोशिश करूंगा.’

उन्होंने कहा, ‘मैं खेल और बैंच स्ट्रेंथ के विकास के लिए लक्ष्मण के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.’ BCCI ने इस महीने की शुरुआत में नई क्रिकेट सलाहकार समिति का गठित की है और अब देखना होगा कि मुख्य कोच की नियुक्ति जल्द की जाती है या नहीं. 

(इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news