अभी नहीं टूटी ICC की उम्मीद, ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने लिए लगाएगी पूरा जोर
Advertisement

अभी नहीं टूटी ICC की उम्मीद, ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने लिए लगाएगी पूरा जोर

आईसीसी के चेयरमैन (ICC Chairman) ग्रेग बारक्ले (Greg Barclay) ने साफ तौर पर कहा कि ओलंपिक (Olympics) को क्रिकेट (Olympics) के भविष्य के रूप में देखते हैं.

अभी नहीं टूटी ICC की उम्मीद, ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने लिए लगाएगी पूरा जोर

नई दिल्ली: आईओसी (IOC) की पहली लिस्ट में जगह नहीं मिलने के बावजूद आईसीसी (ICC) को उम्मीद है क्रिकेट एक्सट्रा खेल के रूप में लॉस एंजिल्स ओलंपिक गेम्स 2028 (Los Angeles Olympics 2028) में जगह पाने में कामयाब रहेगा।

  1. लॉस एंजिल्स ओलंपिक गेम्स 2028
  2. IOC की लिस्ट में क्रिकेट का नाम नहीं
  3. ओलंपिक होगा क्रिकेट का फ्यूचर: ICC

लिस्ट में क्रिकेट का नाम नहीं

आईओसी ने ओलंपिक 2028 के लिए गुरुवार को 28 खेलों की शुरुआती लिस्ट जारी की जिसमें स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग भी शामिल हैं. मुक्केबाजी, वेटलिफ्टिंग और मॉडर्न पेंटाथलॉन को इसमें शामिल नहीं किया गया है. इन खेलों के जुड़े अंतरराष्ट्रीय महासंघों को ओलंपिक 2028 में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिए 2023 तक का समय दिया गया है.
 

fallback

ICC ने जताई उम्मीद

इस लिस्ट को अगले साल फरवरी में बीजिंग में आईओसी की मीटिंग में मंजूरी के लिए रखा जाएगा जो कि महज औपचारिक होने की उम्मीद है. मेजबान शहर लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में शामिल करने के लिए 2023 में अतिरिक्त खेलों का प्रस्ताव रख सकता है और आईसीसी को उम्मीद है कि इनमें क्रिकेट भी शामिल होगा.

अगले साल हो जाएगा फैसला

बेसबॉल, साफ्टबॉल और अमेरिकी फुटबॉल का एक अन्य प्रकार ओलंपिक 2028 में अतिरिक्त खेल के लिए दौड़ में शामिल हो सकते हैं. आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘मेजबान शहर द्वारा अतिरिक्त खेलों के चयन की प्रक्रिया अगले साल (2023) से शुरू हो जाएगी और हमें उम्मीद है कि क्रिकेट इसमें शामिल होगा.’

आसान नहीं होगा ऐसा करना

आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने कहा, ‘हम जानते हैं कि ये (क्रिकेट को एक अतिरिक्त खेल के रूप में शामिल किया जाना) मुश्किल होगा. इसकी कोई गारंटी नहीं है और हमें ओलंपिक खेल 2028 जगह पाने के लिए कुछ अन्य खेलों से कड़ी चुनौती मिलेगी.’

ICC से जाहिर किए थे इरादे

आईसीसी ने अगस्त में लॉस एंजिल्स ओलंपिक गेम्स 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अपने इरादे बताए थे और दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) का भी उसे समर्थन हासिल था. आईसीसी ने इसके लिए ओलंपिक कार्यकारी समूह भी गठित किया था.

'ओलंपिक होगा क्रिकेट का फ्यूचर'

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बारक्ले (Greg Barclay) ने तब कहा था, ‘हम सब एक इस दावे को लेकर एकमत हैं और हम ओलंपिक को क्रिकेट के भविष्य के रूप में देखते हैं. हमारे वैश्विक स्तर पर एक अरब से ज्यादा प्रशंसक हैं और इनमें लगभग 90 प्रतिशत क्रिकेट को ओलंपिक में देखना चाहते हैं.’ लॉस एंजिल्स खेलों के आयोजकों के प्रस्ताव पर आईओसी 2024 में अतिरिक्त खेलों को लेकर फैसला करेगा.
 

fallback
ग्रेग बारक्ले (फोटो-ICC)

Trending news