T20 WC 2024 की पिचों को लेकर ICC ने जारी की रेटिंग, बल्लेबाजों के लिए साबित हुई 'कब्रगाह'
Advertisement
trendingNow12392574

T20 WC 2024 की पिचों को लेकर ICC ने जारी की रेटिंग, बल्लेबाजों के लिए साबित हुई 'कब्रगाह'

ICC: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूयॉर्क की पिचों को लेकर जमकर बवाल देखने को मिला था. एक तरफ गेंदबाज बल्लेबाजों पर रहम नहीं कर रहे थे, तो दूसरी तरफ पिच बॉलर्स को और भी घातक बना रही थी. नासाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच समेत आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की पिचों को लेकर रेटिंग दे दी है. 

 

IND vs PAK

ICC Pitch Rating: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूयॉर्क की पिचों को लेकर जमकर बवाल देखने को मिला था. एक तरफ गेंदबाज बल्लेबाजों पर रहम नहीं कर रहे थे, तो दूसरी तरफ पिच बॉलर्स को और भी घातक बना रही थी. नासाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच समेत आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की पिचों को लेकर रेटिंग जारी कर दी है. जिसमें न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में पहले दो मैचों की पिचों के साथ-साथ तारौबा में की पिचों को भी असंतोषजनक बनाया है.

बल्लेबाजों के लिए काल साबित हुई पिच
 
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूयॉर्क में खेले गए उन दो मैचों को देखने के बाद ही पिच का हाल जगजाहिर हो चुका था. जब श्रीलंका टीम 3 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 77 रन पर आउट हो गई थी. वहीं, आयरलैंड को दो दिन बाद भारत ने 96 रन पर आउट कर दिया था. दूसरे मैच के दौरान असीमित उछाल देखने को मिली थी. जिसके चलते टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत के जोशुआ लिटिल की गेंद पर शरीर पर चोट खानी पड़ गई थी. वहीं, हैरी टैक्टर भी जसप्रीत बुमराह की गेंद पर उंगली में चोट खा गए थे. कप्तान रोहित शर्मा को भी इस मैच में बांह पर चोट लगी और बीच मैच में बाहर चले गए थे. इन दो मुकाबलों के तौर पर इस पिच को आईसीसी ने 'अशंतोषसजनक' माना है.

भारत-पाक मैच से पहले किया गया सुधार

आलोचनाओं के बाद पिच पर कुछ सुधारात्मक कार्य किए गए थे. कनाडा और आयरलैंड के बीच मुकाबले से पहले दरारों के नीचे घास उग रही थी, उन क्षेत्रों को ऊपरी मिट्टी से ढक दिया गया और काफी रोलिंग भी हुई. सुधार होने के बाद जो मुकाबले हुए जिसमें भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी शामिल है, इन्हें 'संतोषजनक' माना गया है.

सेमीफाइनल में बिगड़ा खेल

जांच का बड़ा बिंदु सेमीफाइनल के लिए सतह पर था, जहां अफगानिस्तान 56 रन पर आउट हो गया था. कुछ गेंदें जमीन पर लुढ़क गईं, जबकि कुछ एक समान स्थान से ऊपर उठीं. जिसके बाद कई सवाल देखने को मिले थे. सामान्य तौर पर, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी की सतहें चुनौतीपूर्ण थीं. 

कैसे होती है रेटिंग?

ICC सभी अंतरराष्ट्रीय खेलों के लिए पिचों और आउटफील्ड को 4 विकल्पों में रेट करता है, बहुत अच्छा, अच्छा, संतोषजनक, असंतोषजनक और अनफिट. भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए प्रोविडेंस की सतह को "संतोषजनक" रेट किया गया था. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल के लिए केंसिंग्टन ओवल डेक को "बहुत अच्छा" रेट किया गया था.

TAGS

Trending news