Australia और South Africa बोर्ड के बीच हुआ बड़ा विवाद, ICC तक पहुंची शिकायत
Advertisement
trendingNow1850618

Australia और South Africa बोर्ड के बीच हुआ बड़ा विवाद, ICC तक पहुंची शिकायत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने इस महीने के शुरू में अपनी टीम का दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरा स्थगित कर दिया था. उसने देश में कोविड-19 के नए मामलों के कारण ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम’ का हवाला दिया था. इससे ऑस्ट्रेलिया की World Test Championship के फाइनल में पहुंचने की राह भी मुश्किल हो गई.

South Africa and Australia (File)

जोहानिसबर्ग: ऑस्ट्रेलिया के कोविड-19 (Covid 19) के कारण तीन टेस्ट मैचों के लिए साउथ अफ्रीका दौरा स्थगित करने के बाद अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के पास आधिकारिक शिकायत दर्ज की है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने के शुरू में अपनी टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित कर दिया था. उसने देश में कोविड-19 के नये मामलों के कारण ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम’ का हवाला दिया था. इससे ऑस्ट्रेलिया की World Test Championship के फाइनल में पहुंचने की राह भी मुश्किल हो गई.

  1. ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका बोर्ड के बीच हुआ बड़ा विवाद
  2. साउथ अफ्रीका बोर्ड ने ICC से की शिकायत
  3. ऑस्ट्रेलिया की WTC के फाइनल में पहुंचने की राह भी मुश्किल हो गई

CSA को हुआ बड़ा नुकसान 

सीएसए ने दौरा स्थगित करने के लिये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आलोचना की और कहा कि यह बेहद निराशाजनक है और इससे उन्हें ‘गंभीर वित्तीय नुकसान’ होगा. उसने अब आईसीसी के विवाद निवारण विभाग में इसकी शिकायत दर्ज की है. Espn की रिपोर्ट के अनुसार सीएसए के कार्यवाहक सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने ICC को पत्र लिखकर उससे इस पर गौर करने के लिए कहा है कि WTC की शर्तों के अनुसार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का फैसला स्वीकार्य है या अस्वीकार्य विशेषकर तब जबकि इस सीरीज को डब्ल्यूटीसी की 30 अप्रैल 2021 को समाप्त होने वाली समयसीमा तक आयोजित नहीं किया जा सकता है.

क्या ICC लेगी एक्शन? 

सीएसए चाहता है कि वर्ल्ड क्रिकेट की संचालन संस्था दक्षिण अफ्रीका में स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करके तय करे कि कहीं ऑस्ट्रेलिया ने दौरा स्थगित करके भविष्य के दौरा कार्यक्रम (FTP) का उल्लंघन तो नहीं किया. ICC की एफटीपी की शर्तों के अनुसार सदस्य देशों को सरकारी निर्देशों सहित विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना होता है.

यह पहला अवसर नहीं है जबकि क्रिकेट खेलने वाले किसी देश ने कोई दौरा रद्द किया हो. इससे पहले 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरकार की सलाह पर राजनीतिक आधार पर जिम्बाब्वे का दौरा नहीं किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण भारतीय टीम ने 2008 में पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था.

Trending news