IND Vs AUS Final: वो 5 इत्तेफाक जो टीम इंडिया को बनाएंगे वर्ल्ड चैंपियन! 7547 दिन बाद कंगारुओं से लेगी बदला
Advertisement
trendingNow11967046

IND Vs AUS Final: वो 5 इत्तेफाक जो टीम इंडिया को बनाएंगे वर्ल्ड चैंपियन! 7547 दिन बाद कंगारुओं से लेगी बदला

World Cup 2023 Final: इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही ऑस्ट्रेलिया से 20 साबित हुई है. आइए उन 5 इत्तेफाक के बारे में जानते हैं जो टीम इंडिया को फाइनल में जीत का प्रबल दावेदार बनाते हैं.

IND Vs AUS Final: वो 5 इत्तेफाक जो टीम इंडिया को बनाएंगे वर्ल्ड चैंपियन! 7547 दिन बाद कंगारुओं से लेगी बदला

IND Vs AUS World Cup Final: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर आज पूरी दुनिया की नजरें टिकी होंगी. वर्ल्ड क्रिकेट (World Cricket) की दो सबसे बेहतरीन टीमों इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज वर्ल्ड कप 2023 की खिताबी भिड़ंत होगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया पिछली बार 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल (World Cup Final) में आमने-सामने हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब जीता था और अब 20 साल बाद टीम इंडिया के पास कंगारुओं से हिसाब बराबर करने का मौका है.

7547 दिन बाद कंगारुओं से टीम इंडिया का 'बदलापुर'

तारीख 19 नवंबर 2023, दिन रविवार और जगह अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, आज का दिन इतिहास के पन्नों में हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज होने वाला है. 10 टीमों के बीच 47 मैचों की जंग के बाद अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम वर्ल्ड कप के दो सबसे बड़े दावेदारों की बीच खिताबी जंग के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी समेत कई VVIP की मौजूदगी में पूरा देश क्रिकेट के महामुकाबले को देखने के लिए बेसब्र है क्योंकि 20 साल बाद कंगारुओं से भारत को अपना पुराना हिसाब चुकता करने का बड़ा मौका भी मिला है.

5 आंकड़े जो टीम इंडिया को दिलाएंगे जीत

वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें अपनी-अपनी रणनीतियों को अमली जामा पहनाने की तैयारी करती दिखीं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने अहमदाबाद की पिच का मुआयना किया. इस दौरान वो पिच क्यूरेटर से बातचीत करते और पिच की फोटो खींचते भी नजर आए. 20 साल पहले 2003 में जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था उस विश्व कप और 2023 के इस विश्व कप में सयोंग से कई ऐसे ही आंकड़े हैं जो भारत को तीसरी बार खिताब जीतने का प्रबल दावेदार बना रहे हैं.

2003 और 2023 के सबसे बड़े इत्तेफाक

1. साल 2003 में चैंपियन बनी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार 10 मैच जीते थे. इस बार 20 साल बाद भारत भी लगातार 10 मैच जीतकर अब तक अजेय है.

2. 2003 में भारत, ऑस्ट्रेलिया से ग्रुप मुकाबला हारा था. इस बार टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को पीटा है.

3. 2003 में फाइनल से पहले भारत लगातार आठ मैच जीता था. इस बार ऑस्ट्रेलिया भी शुरुआती मैच गंवाने के बाद आठ मैच जीती.

4. 2003 में राहुल द्रविड़ पार्ट टाइम विकेटकीपर थे और इस बार 2023 में केएल राहुल विकेटकीपर हैं.

5. 2003 में सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे और इस बार 2023 में विराट कोहली कोहली टॉप पर हैं.

वर्ल्ड कप फाइनल जीतेगी टीम इंडिया

वहीं, पिच की बात करें तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल रही है. उधर, अहमदाबाद में क्राउड एकतरफा भारत का सपोर्ट करेगी. फाइनल के महामुकाबले की दीवानगी ऐसी है कि अहमदाबाद के फ्लाइट और होटल की बुकिंग के लिए लोग टूट पड़े हैं. भारत की जीत के लिए अभी से दुआओं और प्रार्थनाओं का दौर शुरू भी हो गया है. मुंबई में क्रिकेट फैंस मुंबई के लक्ष्मी नारायण मंदिर पहुंचे और भारत की जीत के लिऐ नारे लगाए.

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को अजेय बनाने में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही है. अगर आज भी गेंदबाज अपनी क्षमता के मुताबिक, प्रदर्शन करते हैं तो भारत को तीसरी बार विश्वविजेता बनने से रोकना कंगारुओं के लिए नामुमकिन होगा.

Trending news