IND vs BAN : टूटने की कगार पर जहीर खान का महारिकॉर्ड, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में अश्विन कर देंगे ध्वस्त!
Advertisement
trendingNow12416146

IND vs BAN : टूटने की कगार पर जहीर खान का महारिकॉर्ड, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में अश्विन कर देंगे ध्वस्त!

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सिंतबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज में रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर दिग्गज भारतीय गेंदबाज जहीर खान का एक बड़ा रिकॉर्ड होगा. 

IND vs BAN : टूटने की कगार पर जहीर खान का महारिकॉर्ड, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में अश्विन कर देंगे ध्वस्त!

India vs Bangladesh Test Series : बांग्लादेश की टीम इस महीने भारत दौरे पर आने वाली है. 19 सितंबर से दोनों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज और इसके बाद तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी. पहला टेस्ट मैच 19 से 23 सितंबर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है. इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर और देश के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर दिग्गज जहीर खान का एक बड़ा रिकॉर्ड होगा. वह इसे तोड़ने से ज्यादा दूर नहीं हैं. अगर उनकी फिरकी का जादू पहले मुकाबले में ही चला तो जहीर खान का महारिकॉर्ड तोड़ देंगे.

जहीर खान के नाम ये महारिकॉर्ड

दरअसल, भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जहीर खान के ही नाम है. उन्होंने 7 मैच खेले, जिनमें 3.80 के इकॉनमी रेट से 31 विकेट चटकाए. वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच दो बार 5 विकेट हॉल भी ले चुके हैं. उनका एक इनिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/22 रहा. दोनों देशों के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज का नाम ईशांत शर्मा है. इन्होंने 7 मैचों में 25 विकेट चटकाए.

​ये भी पढ़ें : जिंदगी और मौत की जंग... ICU में भर्ती ये स्टार क्रिकेटर, गुरुग्राम में चल रहा इलाज

नंबर-1 बनने से इतनी दूर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन नंबर-1 बनने से सिर्फ 9 विकेट दूर हैं. 9 विकेट लेते ही अश्विन जहीर खान को भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में पछाड़ देंगे और नंबर-1 बन जाएंगे. अश्विन ने अब तक 23 विकेट झटके हैं और लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 6 मैच खेलते हुए यह विकेट चटकाए हैं. इस दौरान इस अनुभवी स्पिनर ने दो बार 4 विकेट हॉल और 1 बार 5 विकेट हॉल भी हासिल किया.

ये भी पढ़ें : 9 देशों के खिलाफ टेस्ट शतक ठोकने वाले विस्फोटक बैटर, भारत के 2 महान क्रिकेटर्स भी

इस उपलब्धि पर भी अश्विन की नजर

अश्विन की नजरें एक बड़ी उपलब्धि पर भी होंगी. दरअसल, वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 744 विकेट चटका चुके हैं. 6 विकेट और लेते ही वह वह 750 इंटरनेशनल विकेट का आंकड़ा छूने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो जाएंगे. इसके अलावा वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेटों के मामले में कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ने के बेहद करीब हैं. वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने 746 विकेट अपने करियर में झटके. अश्विन 3 विकेट लेते ही उन्हें पीछे छोड़ देंगे.

Trending news