IND vs NZ 1st Test: तीसरे दिन अक्षर पटेल ने भारत को कराई वापसी, फिरकी में फंसी कीवी टीम
X

IND vs NZ 1st Test: तीसरे दिन अक्षर पटेल ने भारत को कराई वापसी, फिरकी में फंसी कीवी टीम

IND vs NZ: टीम इंडिया आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन कानपुर में भिड़ रही है. मैच में बने रहने के लिए भारत को विकटों की साफ तौर पर जरूरत है. 

IND vs NZ 1st Test: तीसरे दिन अक्षर पटेल ने भारत को कराई वापसी, फिरकी में फंसी कीवी टीम

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. तीसरे दिन भारत की पहली पारी खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर्स ने धमाल मचाते हुए शानदार अर्धशतक लगाए और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया है. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वो बढ़त बनाने में नाकाम रहे.

टीम इंडिया 63 रन से आगे

भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग की, लेकिन गिल 1 रन बनाकर काइल जेमीसन की गेंद के शिकार हुए. फिलहाल मयंक 4 और चेतेश्वर पुजार 9 रन बनाकर नॉट आउट हैं. टीम इंडिया ने 1 विकेट खोकर 14 रन बना लिए हैं और उन्होंने कीवी सेना के खिलाफ 63 रन की अहम लीड हासिल कर ली है. अब चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों पर बड़ा स्कोर खड़ा करने की जिम्मेदारी होगी.

 

 

न्यूजीलैंड 296 रन पर ऑल आउट

न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम (Tom Latham) 95 और विल यंग (Will Young) 89 रन की शानदार पारियां खेली लेकिन तीसरे दिन वो भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए. कीवी कप्तान केन विलियमसन भी 18 रन बनाकर आउट हो गए. न्यूजीलैंड का मिडिल और लोअर ऑर्डर शनिवार को पूरी तरह बिखर गया. कीवी टीम ने पहली पारी में 296 रन बनाए और इस तरह टीम इंडिया को 49 रन की लीड मिली.

 

 

अक्षर पटेल ने ढाया कहर

अक्षर पटेल (Axar Patel) ने अपनी स्पिनर गेंदबाजी के जरिए कहर ढा दिया, इस पारी में उन्होंने 62 रन देकर 6 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. रवीचंद्रन अश्विन ने भी 3 खिलाड़ियों को आउट किया, वहीं रवींद्र जडेजा और उमेश यादव को 1-1 विकेट मिले.

 

 

345 पर सिमटी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 345 रन का स्कोर बनाया. श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 105 रन बनाए, इसके अलावा शुभमन गिल (52) और रवींद्र जडेजा (50) ने अर्धशतक ठोके. कीवी गेंदबाज टिम साउदी ने 5 विकेट लिए, काइल जेमीसन को 3 और एजाज पटेल को 2 विकेट हासिल हुए. न्यूजीलैंड की स्थिति इस मैच में बेहद शानदार है और ये टीम अब पहला मुकाबला जीतने की सबसे बड़ी दावेदार बन गई है. 

अय्यर ने ठोक दिया शतक 

श्रेयस अय्यर ने धमाल मचाते हुए अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही करियर का पहला शतक जड़ दिया. अय्यर ने 105 रनों की शानदार पारी खेली. अय्यर ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीत लिया. श्रेयस अय्यर को इस मैच में कप्तान विराट कोहली की जगह शामिल किया गया था. विराट कोहली को पहले टेस्ट मैच से आराम दिया गया है. वह अगले टेस्ट मैच में बतौर कप्तान टीम इंडिया से जुड़ेंगे. श्रेयस अय्यर को नंबर 5 पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया है.

प्लेइंग इलेवन:

टीम इंडिया: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव. 

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जेमीसन, रचिन रवींद्र, एजाज पटेल, टिम साउदी, विलियम सोमरविले.

Trending news