कीवी क्रिकेटर का कमाल, तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी बना

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ. यह रॉस टेलर का 100वां और काइल जैमिसन का पहला टेस्ट मैच है. 

कीवी क्रिकेटर का कमाल, तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी बना
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर 231 वनडे और 100-100 टेस्ट व टी20 मैच खेल चुके हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच शुक्रवार को पहला टेस्ट मैच शुरू हो गया. वेलिंगटन (Wellington Test) में खेला जा रहा यह मैच दो खिलाड़ियों के लिए यादगार होने जा रहा है. ये खिलाड़ी रॉस टेलर (Ross Taylor) और काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) हैं. रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट मैच है. जबकि, काइल जैमिसन इस मैच के जरिए टेस्ट करियर की शुरुआत कर रहे हैं. 25 साल के जैमिसन ने भारत के ही खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत भी की है. 

मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) के रॉस टेलर 100 टेस्ट मैच खेलने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं. लेकिन यह मैच सिर्फ उनके लिए ही नहीं, बल्कि क्रिकेट जगत के लिए भी यादगार बन गया है. इसकी वजह भी रॉस टेलर ही हैं. न्यूजीलैंड का यह खिलाड़ी दुनिया का पहला क्रिकेटर बन गया है, जिसने इस खेल के तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: लंबे समय बाद टेस्ट टीम में लौटे ऋषभ पंत, आखिरी बार विंडीज में मिला था मौका

35 साल के रॉस टेलर ने 2006 में टेस्ट पदार्पण किया था. वे 231 वनडे खेल चुके हैं. टेलर टेस्ट और वनडे में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने इस मैच से पहले 99 टेस्ट मैचों में 7,174 रन बनाए थे. वनडे में टेलर के नाम 8,570 रन दर्ज हैं. इसी तरह उन्होंने 100 टी20 मैचों में 1,909 रन बनाए हैं. रॉस टेलर ने हाल ही में भारत के खिलाफ 100वां टी20 मैच खेला था. 

रॉस टेलर ने मैच से कुछ दिन पहले कहा था, ‘मैंने जब 2006 में पहला मैच खेला, तब बिलकुल नहीं सोचा था कि कभी 100 मैच खेल पाऊंगा. अब मैं 100वां टेस्ट मैच खेलने के करीब हूं. मुझे लगता है कि मैं अब भी इस टीम के लायक हूं. मैं अब भी फील्डिंग अच्छी कर रहा हूं और रनों का भूखा हूं. मैं इससे खुश हूं.’ 

(इनपुट: ANI)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.