IND vs PAK: 15 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, BCCI ने दे दी हरी झंडी; लेकिन...
Advertisement
trendingNow11395202

IND vs PAK: 15 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, BCCI ने दे दी हरी झंडी; लेकिन...

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच तो दोनों ही देशों के फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते हैं. अब 15 साल बाद टीम इंडिया दोबारा पाकिस्तान का दौरा कर सकती है. 

Twitter

India vs Pakistan Asia Cup 2023: भारतीय टीम साल 2008 के बाद से ही पाकिस्तान खेलने नहीं गई है. लेकिन इस बार भारतीय टीम पाकिस्तान की धरती पर क्रिकेट खेलने जा सकती है. इसको लेकर BCCI ने भी हरी झंडी दे दी है. लेकिन एक बड़ी बात को लेकर पेंच फंस गया है. भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है दोनों ही देशों के दर्शक बहुत ही ज्यादा रोमांचित होते हैं. 

BCCI ने लिया ये फैसला 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली वार्षिक आम बैठक (AGM) से पहले संकेत दिया कि टीम 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा कर सकती है. BCCI ने अपने सभी राज्य इकाई के प्रतिनिधियों के साथ पिछले एक साल के दौरान किए गए कार्यों के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं और राष्ट्रीय टीम के दौरों के कार्यक्रम को साझा किया है, जिसमें अगले साल पाकिस्तान में एशिया कप (Asia Cup 2022) का जिक्र भी शामिल है. 

इस बात को लेकर फंसा है पेंच 

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान का दौरा किया है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि BCCI को टीम को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति देने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिलती है या नहीं. क्योंकि टीम इंडिया में पाकिस्तान (Pakistan) में खेलने के अंतिम फैसला केंद्र का होगा. 

इन टूर्नामेंट्स में लेना है भाग 

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम अगले एक साल के दौरान ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप (दक्षिण अफ्रीका), ICC महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप (दक्षिण अफ्रीका), एशिया कप (पाकिस्तान) और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग लेगी. 

सरकार करेगी फैसला 

BCCI के एक सीनियर सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘जाहिर है जब समय आएगा तो इस पर सरकार को फैसला करना होगा. इसमें एक पहलू यह है कि सरकार वैश्विक और महाद्वीपीय टूर्नामेंटों में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से नहीं रोकती है. ऐसे में इस बात की संभावना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करे, लेकिन इस मामले में पूरी तरह से कुछ कहना काफी जल्दी होगी. इसे रिपोर्ट में शामिल कर बोर्ड ने हालांकि ऐसा ही संकेत दिया है.’

साल 2008 में भारत ने किया था पाकिस्तान का दौरा 

BCCI के सचिव जय शाह फिलहाल एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष है और इस मामले में उनके फैसले का काफी असर पड़ेगा. दोनों पड़ोसी देशों ने आखिरी बार 2012 में सीमित ओवरों की बाइलेटरल सीरीज खेली थी. जब पाकिस्तान ने तीन टी20 इंटरनेशनल और इतने ही वनडे मैचों के लिए भारत की यात्रा की थी. भारत ने आखिरी बार 2008 में 50 ओवर के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध ठप हो गए. 

(इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news