IND vs SA 1st ODI: धर्मशाला में बारिश ने रद्द कराया मैच, एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. धर्मशाला में होने वाले इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. 

IND vs SA 1st ODI: धर्मशाला में बारिश ने रद्द कराया मैच, एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों की उम्मीदों पर गुरुवार को पानी फिर गया. दोनों टीमों के बीच 12 मार्च को धर्मशाला में वनडे मैच खेला जाना था. दोनों टीमें तैयार थीं. लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया. धर्मशाला में बुधवार के बाद गुरुवार को भी बारिश होती रही. अंपायरों ने कई बार मैदान का निरीक्षण किया. अंतत: शाम 5.20 बजे मैच रद्द करने का निर्णय लिया गया. इस मैच में ना तो टॉस हुआ और ना ही एक भी गेंद फेंकी जा सकी. 

5.20 बजे भी बारिश जारी 
अंपायरों ने मैदान के निरीक्षण का समय 5.30 बजे रखा था. लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके. इसकी वही वजह है- बारिश. अंपायरों ने इसके बाद मैच रद्द करने का निर्णय लिया. 

 

शाम 5.00 बजे भी नहीं जागी उम्मीद 
मैच शाम 5 बजे तक भी शुरू नहीं हो सका है. बारिश रुक-रुक कर जारी है. इस कारण कवर्स नहीं हटाए गए हैं. अब सिर्फ 20-20 ओवरों के मैच की संभावना ही बची है. यह मैच भी तब होगा, जब 6.30 बजे शुरू हो सके.

4.00 तक शुरू नहीं हो सका खेल 
मैच शाम 4 बजे तक भी शुरू नहीं हो सका है. अब यह साफ हो गया है कि 30-30 ओवर से ज्यादा का मैच संभव नहीं है. संभावना है कि वनडे मैच टी20 मैच में बदल सकता है. 

6.30 तक शुरू हो सकता है खेल 
मैच अब भी शुरू नहीं हो सका है. यह भी तय नहीं है कि खेल कब शुरू होगा. इस बीच इतना साफ हो गया है कि मैच अगर शाम 6.30 बजे तक शुरू होता है तो ओवरों की संख्या 20-20 कर दी जाएगी. अगर खेल 6.30 बजे तक शुरू नहीं हुआ तो मैच रद्द हो जाएगा. 

 

पिच को फिर ढका गया, ओवर घटेंगे  
धर्मशाला में बारिश थम चुकी है. लेकिन आसमान में काले-गहरे बादल दिख रहे हैं. काफी अंधेरा है. इस कारण मैदान के कर्मचारियों ने पिच को फिर ढक दिया है. वे किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते. 

कवर हटाए गए, ओवर घटेंगे  
धर्मशाला में बारिश थम चुकी है. कवर हटाए जा चुके हैं. सुपर सॉपर से मैदान को सुखाया जा रहा है. बादल अब भी छाए हुए हैं. बहुत अंधेरा है. यह तो तय हो गया है कि अब 50-50 ओवर का मैच नहीं होगा. ओवर घटने तय हैं. 

बारिश रुकी, कवर हटाए गए 
करीब 2 बजे बारिश थम गई है. कवर हटाए जा रहे हैं. आउट फील्ड गीला है. इसलिए मैच शुरू होने का इंतजार लंबा खिंच सकता है. 

 

बारिश शुरू 
अंपायरों को 1.15 बजे मैच का मैदान का निरीक्षण करना था. लेकिन इस वक्त हल्की बारिश शुरू हो गई. इस कारण निरीक्षण नहीं हो सका. अब बारिश रुकने का इंतजार है. 

मौसम ने कराई देरी 
भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. यहां एक दिन पहले जोर की बारिश हुई है. इस कारण मैदान के कई हिस्से गीले हैं. उन्हें सुखाने का काम जारी है. इस कारण मैच शुरू होने में देरी हो रही है. टॉस का समय 15 मिनट आगे बढ़ा दिया गया है. अब टॉस 1.15 बजे होगा. 

3 क्रिकेटर करेंगे वापसी 
इस मैच के जरिये भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और शिखर धवन की वापसी हो रही है. ये तीनों न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेले थे. 
 

 

 

आंकड़ों में अफ्रीकी टीम भारी
दक्षिण अफ्रीका का वनडे क्रिकेट का सफर भारत के खिलाफ ही शुरू हुआ था. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 1991 में भारत के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. तब से अब तक दोनों टीमों के बीच 84 वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से 46 मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीते हैं. भारत के नाम 35 जीत हैं. तीन मैच बेनतीजा रहे.

भारत vs दक्षिण अफ्रीका वनडे आज 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज (गुरुवार/12 मार्च) को वनडे मैच खेला जा रहा है. यह मैच धर्मशाला में होगा. भारतीय टीम को हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर 0-3 से हार झेलनी पड़ी थी. दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया है. ऐसे में भारत पर वापसी का दबाव है. अफ्रीकी टीम लय कायम रखने उतरेगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.