IND vs SA: रहाणे, अय्यर और विहारी, इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट मैच में मौका देंगे विराट कोहली?
Advertisement
trendingNow11052961

IND vs SA: रहाणे, अय्यर और विहारी, इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट मैच में मौका देंगे विराट कोहली?

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जाएगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन चुनते समय बड़ी समस्या आ सकती है कि अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी में से किसे चुने. 

 

File Photo

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाएगा. भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और दक्षिण अफ्रीका की धरती पर केवल तीन टेस्ट मैच ही जीत सकी है. ऐसे में भारतीय टीम की निगाहें जीत की तरफ होंगी. टीम इंडिया में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने एक सबसे बड़ी चुनौती ये है कि अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी में किसे बाहर करें. ये तीनों ही खिलाड़ी अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं. 

  1. 26 दिसंबर से शुरू होगा पहला टेस्ट मैच 
  2. केएल राहुल बने टेस्ट उपकप्तान 
  3. साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत 

डेब्यू टेस्ट में दिखाया दम 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था और शानदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया. इस खिलाड़ी ने कीवी टीम के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में शानदार  हॉफ सेंचुरी जड़ी. उनके इस खतरनाक प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी ये खिलाड़ी कमाल कर सकता है. अय्यर बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं. उनके तरकश में हर वो शॉट मौजूद है, जिसकी एक खिलाड़ी को जरूरत होती है. नंबर पांच के वह बड़े दावेदार हैं. 

fallback

साउथ अफ्रीका में दिखाया दम 

हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने पिछले कुछ सालों में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर पूरी दुनिया में अपना नाम बना लिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी को नहीं चुना गया था. बल्कि उन्हें तैयारी के लिए भारत ए के साथ साउथ अफ्रीका दौरे पर ही भेजा गया था. भारत ए के लिए हनुमा ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. इस खिलाड़ी ने पिछले चार टेस्ट मैचों में 13, 63, 72 और 54 रन बनाए हैं. हनुमा की क्लासिक बल्लेबाजी के सभी दीवाने हैं. हनुमा ने अपने करियर में कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 11 उन्होंने भारत के बाहर ही खेले हैं. 

खराब फॉर्म से जूझ रहा ये बल्लेबाज 

भारत के पूर्व टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं, उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. टीम इंडिया में घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा खिलाड़ियों ने अपनी जगह पक्की कर ली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी ये खिलाड़ी बुरी तरह से फ्लॉप रहा था. ऐसे में साउथ अफ्रीका दौरे पर इस खिलाड़ी को विराट कोहली प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठा सकते हैं. 

नहीं जीती साउथ अफ्रीका में सीरीज 

टीम इंडिया ने दुनिया के हर कोने में अपनी जीत का परचम लहराया है, लेकिन भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है. टीम ने वहां पर 20 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें सिर्फ 3 में जीत मिली है. सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ जैसे कप्तान जो कारनामा नहीं कर पाए. वो कारनामा करने का मौका विराट कोहली के पास मौका है. 

Trending news