Zee Rozgar Samachar

IND vs SA: जानिए क्या रंग लाएगी टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या की वापसी

India vs South Africa: वनडे सीरीज के लिए घोषित टीम इंडिया में हार्दिक की वापसी से टीम को बहुत ताकत मिलेगी. 

IND vs SA: जानिए क्या रंग लाएगी टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या की वापसी
हार्दिक पांड्या ने पिछली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही इंटरनेशनल मैच खेला था. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में वनडे और टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप होने के बाद अब टीम इंडिया के सामने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की चुनौती है. इस सीरीज के लिए घोषित टीम इंडिया में सबसे चर्चित नाम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की वापसी है. हार्दिक की वापसी टीम इंडिया के प्रदर्शन में बहुत फर्क पैदा कर सकती है. 

हार्दिक पिछले साल अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ टी20 सीरीज में खेले थे. उसके बाद उन्हें चोट के कारण पीठ की सर्जरी करनी पड़ी और वे टीम के लिए हाल ही में फिट हो सके हैं. हार्दिक के बिना टीम ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज का भारत दौरा और भारत का न्यूजीलैंड दौरा खेला था. न्यूजीलैंड दौरे में हार्दिक की कमी खूब खली है. अब सबसे अहम सवाल यही है हार्दिक की वापसी टीम इंडिया की ताकत में कितना इजाफा कर सकेगी.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भारतीय टीम घोषित, पांड्या समेत 3 दिग्गजों की वापसी, रोहित को दिया रेस्ट

हार्दिक की वापसी से टीम में एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की कमी पूरी हुई है जिसकी न्यूजीलैंड दौरे में बहुत कमी खली थी. हार्दिक गेंद और बल्ले से टीम इंडिया में अहम योगदान देते रहे हैं. वे मैच पलटने की पूरी क्षमता रखते हैं. हाल ही में डीवाय पाटिल टी20 कप में उनका शानदार प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के लिए खतरे की घंटी भी हो सकता है. 

इतना ही नहीं हार्दिक मैदान पर एक बेहतरीन फील्डर हैं. उनकी मौजूदगी टीम में उत्साह बढ़ाएगी इसमें किसी को शक नहीं हैं. उनमें रनों और विकेट के लिए गहरी भूख दिखती है. लंबे समय बाद वापसी में यह साफ दिखा है. ऐसे में 12 मार्च को धर्मशाला में होने वाले पहले मैच में टीम इंडिया के फैंस हार्दिक से धमाके की उम्मीद कर ही सकते हैं.  

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल. 

दक्षिण अफ्रीकी टीम: क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेम्बा बावूमा, रासी वैन डर डुसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरिन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंडी एंगिडी, लुथो सिपुरमला, बेउता नॉर्टजे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.