IND vs SA: मोहम्मद सिराज की जगह टीम में शमिल हुआ ये कातिलाना बॉलर, बनेगा बुमराह-शमी का नया साथी
Advertisement
trendingNow11069191

IND vs SA: मोहम्मद सिराज की जगह टीम में शमिल हुआ ये कातिलाना बॉलर, बनेगा बुमराह-शमी का नया साथी

मोहम्मद सिराज जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे थे. अब भारत की वनडे टीम में उनकी जगह एक घातक गेंदबाज को जगह  दी गई है, जो अपनी कातिलाना गेंदबाजी के लिए फेमस है. 

File Photo

नई दिल्ली: भारतीय टीम इस समय तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. इसके बाद टीम इंडिया को तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसके लिए चोटिल रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है. अब टीम इंडिया में मोहम्मद सिराज की जगह एक खतरनाक गेंदबाज को शामिल किया गया है, जो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तरह ही गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता है. आइए जानते हैं. इस खिलाड़ी के बारे में. 

  1. राहुल बने नए कप्तान 
  2. शामिल हुआ ये घातक खिलाड़ी 
  3. बुमराह बने उपकप्तान 

सिराज की जगह शामिल हुआ ये खिलाड़ी 

मोहम्मद सिराज जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे थे. इसी वजह से वह इस टेस्ट की दूसरी पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सके थे. इसके बाद उन्हें तीसरे टेस्ट में टीम में शामिल नहीं किया गया. उनकी जगह उमेश यादव को मौका मिला. अब चोटिल मोहम्मद सिराज की जगह भारतीय वनडे टीम में नवदीप सैनी को शामिल किया गया है. नवदीप अपनी तूफानी गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. नवदीप को सिराज के बैकअप के तौर पर रखा गया है. 

शानदार रहा नवदीप का करियर  

नवदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में अपना वनडे डेब्यू किया था और टी20 भी वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी साल किया था. नवदीप अपनी स्विंग गेंदों के लिए जाने जाते हैं. अपने पहले ही टी20 मैच में सैनी ने तीन विकेट चटकाए थे, जिसमें कीरोन पोलार्ड का बड़ा विकेट शामिल था. नवदीप ने भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट में 4 विकेट, 8 वनडे मैचों में 6  विकेट और 11 टी20 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं. उनकी लाइन और लेंथ बहुत ही सटीक रहती है. 

घातक गेंदबाज हैं नवदीप 

नवदीप सैनी अपनी कातिलाना गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. पिछले साल ने भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर सीरीज 2-1 से जीती थी. इस सीरीज में नवदीप ने धमाकेदार गेंदबाजी की थी. आईपीएल में इस खिलाड़ी ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी का जलवा दिखाया था. वह डेथ ओवर्स में बहुत ही खतरनाक गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं और काफी किफायती भी साबित होते हैं. 

बन सकते हैं बुमराह-शमी के साथी 

जसप्रीत बुमराह पिछले कुछ सालों में भारतीय गेंदबाजी आक्रामण के अगुवा रहे हैं. वहीं, मोहम्मद शमी ने उनका भरपूर साथ निभाया है. नवदीप सैनी तीनों ही फॉर्मेट में इन दोनों के बेहतरीन साथी बन सकते हैं. उनमें बुमराह जैसी यॉर्कर फेंकने की क्षमता है, तो वहीं, शमी जैसी गेंदबाजी में वैरियेशन शामिल हैं. वह धीमी गति की गेंदों पर बल्लेबाजों को बहुत ही शानदार तरीके से आउट करते हैं. नवदीप अभी काफी युवा हैं, तो वह काफी लंबे समय तक टीम इंडिया में रह सकते हैं. 

केएल राहुल बने कप्तान 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान और जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. रविंचंद्रन अश्विन, शिखर धवन और वॉशिंगटन सुंदर की वापसी हुई है. इन खिलाड़ियों की वजह से भारतीय टीम साउथअफ्रीका में कमाल कर सकती है. 

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम:
 

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह ( उपकप्तान) ), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी.

 

Trending news