close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रोहित ने लगाया अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक, बनाए ये भी रिकॉर्ड

India vs South Africa: रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट में अपने शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपने करियर को बेस्ट बना लिया. 

IND vs SA: रोहित ने लगाया अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक, बनाए ये भी रिकॉर्ड
रोहित के टेस्ट करियर का यह बेस्ट स्कोर है. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ(India vs South Africa) रांची में सीरीज के तीसरे मैच के पहले दिन का अंत बेहतर स्थिति करने के बाद दूसरे दिन और मजबूत कर दिया. दिन का पहला सत्र भी टीम इंडिया की बल्लेबाजी के नाम रहा. इस सत्र में अजिंक्य रहाणे ने करियर का 11वां शतक पूर कर आउट हुए. वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने करियर का बेस्ट स्कोर बेहतर किया. दूसरे सत्र में रोहित ने छक्का लगाकर अपने करियर का पहला दोहरा शतक पूरा किया.

छक्के से पूरे किए 200 रन
रोहित को अपना दोहरा शतक लगाने में कुछ समय लगा. वे दोहरे शतक के करीब ही थे कि दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी नई गेंद ले ली थी. ऐसे में रोहित को संभल कर खेलना पड़ा. इसी बीच लंच भी होगा जब वे 199 के स्कोर पर थे. लंच के बाद फिर रोहित एकदम से अपने 200 रन पूरे नहीं कर सके लेकिन उन्होंने ज्यादा समय नहीं लगाया और छक्का लगाकर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की. यह रोहित के करियर के 50वां टेस्ट छक्का था. 

एक ही सीरीज में 500 प्लस बनाए
200 का आंकड़ा छूने से पहले ही रोहित एक ही सीरीज में 500 से ज्याद रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए वे पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन बना पाए हैं. रोहित के अलावा वीनू मांकड, पुधी कुंदेरन, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग ने भी यह उपलब्धि हासिल की है. वहीं सुनील गावस्कर पांच बार ऐसा कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: प्रेमी ने बीच मैदान में महिला क्रिकेटर को किया प्रोपोज, जानिए फिर क्या हुआ

विराट के नाम हैं सबसे ज्यादा भारतीय दोहरे शतक
जहां रोहित के करियर का यह पहला दोहरा शतक है. वहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में सबसे आगे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं. उनके नाम 7 दोहरे शतक हैं वहीं सचिन तेंदलुकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम छह-छह दोहरे शतक हैं. इसके बाद राहुल द्रविड़ के नाम चार, सुनील गावस्कर के नाम तीन और चेतेश्वर पुजारा के नाम तीन दोहरे शतक हैं. 
 
पहले पार किया अपने करियर का बेस्ट टेस्ट स्कोर
पहले दिन रोहित ने शानदार सेंचुरी लगाई और दूसरे दिन के पहले दिन अजिंक्य ने भी अपना शतक पूरा किया. दिन की शुरुआत से ही रहाणे ने जहां आसानी से रन बनाते दिखे तो रोहित भी अपने ही रंग में दिखे.  पहले दोनों ने अपनी साझेदारी को 200 के पार किया और उसके बाद रहाणे ने अपने करियर का 11वां शतक पूरा किया. इसके फौरन बाद ही रोहित ने अपने करियर के 150 रन पूरे कर लिए. फिर रहाणे के जाने के बाद उन्होंने अपने करियर का बेस्ट स्कोर 177 रन पार किया जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था.

उल्लेखनीय है कि रोहित ने इसी सीरीज में टीम इंडिया के लिए अपने करियर में पहली बार टेस्ट मैच में ओपनिंग की और इस पहली ओपनिंग पारी में ही रोहित ने 176 रन ही ठोक दिए थे. इसके बाद इसी मैच की दूसरी पारी में भी शतक लगाया था. रोहित का यह सीरीज में तीसरा शतक था.